धन तेरस खरीददारी की लिस्ट राशी के अनुसार करे खरीददारी इन वस्तुओं की खरीद होगी शुभ

Dhanteras Shopping List 2017 : 17 अक्टूबर को धन तेरस हैं | दिवाली के दो दिन पहले आने वाला दिन धन तेरस का हैं | धन तेरस का मतलब होता हैं धन की तेरह गुना वृद्धि | अथार्थ सभी लोग अपने धन को ,अपने व्यापर को,और अपने बिज़नस में चार चाँद लगाना चाहते हैं | इसके लिए Dhanteras के दिन खरीद करना शुभ माना जाता हैं | धन तेरस का दिन खरीददारी के लिए सबसे बड़ा मुहर्त का दिन हैं | इस दिन आप कोई भी बर्तन ,स्वर्ण या चांदी से बने आभुषण,पीतल या ताम्बे के बर्तन,भवन ,भूखंड ,दुकान या अन्य कोई भी सामग्री की खरीद कर सकते हैं | लेकिन ध्यान रहे धन तेरस के दिन सिर्फ खुद के लिए ही खरीददारी करनी चाहिए | और Dhanteras खरीददारी शुभ मुहर्त में करनी चाहिए | क्योंकि शुभ मुहर्त में की गई खरीद ही अच्छा फल प्रदान करती हैं | इस बार 2017 में धन तेरस पर कोनसी वस्तु खरीदना अधिक शुभ हैं और किस राशी वाले को कोंसी वस्तु खरीदनी चाहिए उसकी लिस्ट हम निचे दे रहे हैं उसकी सहायता से आप धन तेरस के त्योंहार पर खरीद कर सकते हैं |

dhanteras 2017 Muhrat

Dhanteras Shopping Muhurat | राशि अनुसार खरीददारी करने का सही समय और मुहर्त

धन तेरस पर शुभ मुहर्त में और राशी के अनुसार की गई खरीद अधिक फलदायी मानी जाती हैं | हमने सभी 12 राशियों के खरीद का शुभ मुहर्त समय निचे अंकित किया हैं जिसको देखकर आप सही समय पर खरीद कर सकते हैं |

dhanteras golds silver shopping

  1. मेष, कर्क, तुला और मकर राशि के लोग के लिए शुभ मुहूर्त – दोपहर 01:50 से 03:20 बजे तक
  2. वृष, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए शुभ मुहूर्त – शाम 03:20 से 04:50 बजे तक।
  3. मिथुन, कन्या, धनु और मीन राशि वालों के लिए शुभ मुहूर्त- शाम 04:50 से 06:20 बजे तक
  4. मेष, कर्क, तुला और मकर राशि वालों के लिए शुभ मुहूर्त- शाम 06:20 से 07:50 बजे तक
  5. वृष लग्र (स्थिर लग्र)- सभी राशि वाले के लिए शुभ मुहूर्त – शाम 07:07 से 07:05 बजे तक

Dhanteras Shopping item List | धन तेरस पर खरीददारी की 11 महत्वपूर्ण वस्तु | Dhanteras Shopping idea & Tips

dhanteras shopping image

  1. दक्षिणवर्ती शंख – धन तेरस पर दक्षिणवर्ती शंख खरीदना बड़ा ही शुभ रहता हैं क्योंकि शंख से निकलने वाली ध्वनि से घर में फैली नकारात्क ऊर्जा समाप्त होती है तथा घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है
  2. हथाजोड़ी – हथाजोड़ी को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है. इसे घर में लाएं और लक्ष्मी माता के साथ इसकी भी पूजा करें।
  3. धन प्राप्ति के लिए यह शुभ माना जाता है।
  4. गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति –
  5. स्फटिक का श्रीयंत्र
  6. नए बर्तन
  7. झाड़ू
  8. कौढ़ियो
  9. गूंजा
  10. गोमती चक्र
  11. सात मुखी रुद्राक्ष
  12. धनिये के बीज

Dhanteras Shopping List According Your Rashi | धनतेरस पर राशि अनुसार करे खरीदारी

dhanteras best shopping item

धनतेरस पर हमेशा शुभ समय में और राशी के अनुसार ही वस्तुओं की खरीद करनी चाहिए | क्योंकि बिना राशी के या बिना मुहर्त के वस्तु खरीदना हमारे लिए घातक भी सिद्ध हो सकती हैं | क्योंकि कुछ लोगों को खरीद का पता नहीं होता हैं और एसी वस्तु की खरीद कर लेते हैं जिससे घर में नकारात्मक उर्जा पैदा हो जाती हैं और पूरा घर बर्बाद हो जाता हैं | इसलिए हम आपको बता रहे हैं की धनतेरस पर सही मुहर्त और राशी के अनुसार ही खरीद करे ,और ये बात आप अपने दोस्त या घरवालों को भी बताये | निचे दी गई राशियों के सामने उनके अनुसार खरीद की वस्तुओं के नाम दिए गये हैं उनसे मिलती जुलती वस्तु या सामान ही खरीदे – धन्यवाद

  • मेष :- आपके लिए तांबे की वस्तु की खरीददारी करना अति शुभ फलदायी होगा , इसके अलावा आप भूमि, भवन की खरीद कर रहे हो तो वो भी लाभ दायक होगा।
  • वृष – सबसे पहले आप चांदी की कोई वस्तु , मूर्ति व थोड़े से चावल की खरीददारी करना शुभ होगा। उसके बाद आप कुछ भी खरीदे |
  • मकर – मकर राशि वालो को सर्वप्रथम घर की सजावट हेतु कोई भी सामान अवश्य खरीदना चाहिए , फिर अपनी रूचि के अनुसार खरीद करें तो लाभ मिलेगा।
  • कुंभ – आप लोहे की कोई वस्तु के साथ यदि नीलम खरीदें फिर विद्युत उपकरण, भवन, भूमि, वाहन, स्वर्ण आदि की खरीद करें तो लाभ मिलेगा।
  • मिथुन – सोना या किसी विशेष वस्तु की खरीद से पूर्व कांसे की गणेश जी की मूर्ति व हंस का जोड़ा खरीदना चाहिए।
  • कर्क – धन तेरस के इस विशेष पर्व पर धन प्राप्ति के लिए आप स्फटिक या चांदी का श्री यंत्र खरीदें फिर कोई और खरीदारी करें तो आपके लिए अत्यंत शुभ और विशेष फल देने वाला रहेगा।
  • सिंह – सिंह राशि वाले लोगों कों तांबे का कोई भी बर्तन खरीदकर सोने की कोई चीज अवश्य करें, इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी।
  • कन्या – कांसे व हाथीदांत से बनी हुई वस्तु खरीद कर आप अपने गाढ़े धन का निवेश करेंगे तो निश्चित लाभ प्राप्त होगा।
  • तुला – चांदी का श्री यंत्र, आभूषण या सिक्का अवश्य खरीदें फिर अन्य वस्तु की खरीद करें, तब लाभ निश्चित है।
  • वृश्चिक – तांबा, पंचधातु का पात्र या इनसे बना श्री यंत्र और स्वस्तिक ख़रीदे उसके साथ थोडा सा गेंहू, गुड़ घर लाये फिर कोई अन्य खरीददारी या निवेश करें।
  • धनु – थोड़ी सी केसर, हल्दी अवश्य ख़रीदे, फिर अगर सोना खरीदना ही है तो भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की सोने की मूर्ति खरीदें या अपनी पसंद के आभूषण भी ले सकते हैं।
  • मीन – घर के सौंदर्य में वृद्धि करने वाली वस्तुओं की खरीदारी से प्रारंभ कर यदि निवेश किया तो लाभ अवश्य मिलेगा।

धनतेरस पर खरीदारी करने की शुभ वस्तुएँ | Best Shopping item Buy on Dhanteras

dhanteras gold shopping

  1. धनतेरस के दिन रुद्राक्ष की माला खरीदना अति शुभ होता है।
  2. धनतेरस के दिन नए बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन चांदी खरीदने की भी प्रथा है। लोगों का मानना है कि चांदी
  3. चंद्रमा का प्रतीक है, जो शीतलता प्रदान करता है। धनतेरस के दिन लोग सोने-चांदी के बर्तन खरीदते हैं।
  4. धनतेरस के दिन लक्ष्मी माँ और भगवान गणेश जी की चाँदी प्रतिमा लेना बहुत ही शुभ माना जाता है | धनतेरस में लक्ष्मी माँ और भगवान गणेश जी की चाँदी प्रतिमा लेने से घर में माँ लक्ष्मी के आगमन में होने वाले सभी विघ्नों को गणेश जी हर लेते हैं और घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.
  5. धनतरेस के दिन नए बर्तन भी खरीदे जाते हैं. मान्यताओ के अनुसार इस दिन धनवंतरी जी अपने जन्म के समय हाथ में कलश लिए हुए थी. इसलिए धनतरेस की बर्तन आदि खरीदना भी शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन चाँदी और पीतल के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है.
  6. धनतरेस के दिन धनिये के बीज खरीदना भी शुभ माना जाता है. धनतरेस में खरीदे गए धनिये के बीजो से दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी के सामने रखकर पूजा की जाती है. दिवाली के अगले दिन इन बीजो को खेत में बोया जाता है.
  7. धनतरेस में नमक खरीदना भी शुभ माना जाता है | धनतेरस में खरीदे गए नमक से दिवाली के दिन घर में पोछा लगाया जाता है. जिससे घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती तथा घर में सुख-शांति बनी रहती है.
  8. धनतेरस में झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है. साफ-स्वच्छ घर में हमेशा माँ लक्ष्मी का निवास होता है. धनतेरस के दिन लाया गया झाड़ू शुभ माना जाता है. दिवाली की पूजा करने के लिए धनतेरस के दिन से ही घरो को साफ-सफाई शुरू हो जाती है. इसलिए घर धनतेरस में झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है.
  9. धनतेरस के दिन कौढ़ियो को खरीदना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है की माँ लक्ष्मी के पूजन में कौढ़ियो को शामिल करने से माता प्रशन्न होती हैं. इस दिन आप 7, 11, 21 कौढ़ियो को लाल वस्त्र में बाँधकर मन्दिर में रखा जाता है. दिवाली के समय इनकी पूजा की जाती है. अंत में इन्हें तिजोरी में रखा जाता है.
  10. धनतेरस में स्फटीक का श्री यन्त्र खरीदना भी शुभ माना जाता है तथा दिवाली वाले दिन इस श्री यन्त्र को माँ लक्ष्मी जी के मन्त्रो से सिद्ध जाने की मान्यता है इससे घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है.
  11. धनतेरस में शंख खरीदना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है की शंख से निकलने वाली ध्वनि से घर में उतपन्न नकारात्क ऊर्जा समाप्त होती है तथा घर में आसानी से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.
  12. धनतेरस में गोमती चक्र खरीदना भी शुभ माना जाता है. इस दिन गोमती चक्र को 5, 7, 11 या 21 की संख्या में खरीदना शुभ माना जाता है. यह भगवान विष्णु जी के चक्र का प्रतीक माना जाता है. धनतेरस में खरीदे गए गोमती चक्र की पूजा दिवाली वाले दिन की जाती है तथा धनतेरस के दिन गोमती चक्र को धरण भी किया जाता है इससे जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाती है.
  13. धनतेरस में सात मुखी रुद्राक्ष खरीदने की मान्यता भी है. कहा जाता है की आज के दिन यदि सात मुखी रुद्राक्ष खरीदा जाय तो जीवन की तमाम परेशानियां समाप्त हो जाती हैं तथा इस दिन खरीदे हुए रुद्राक्ष की पूजा दिवाली वाले दिन करके गले में धारण किया जाता है. कहा जाता है की सात मुखी रुद्राक्ष में माँ लक्ष्मी का वास होता है इसलिए इसे पहनना शुभ माना है इससे घर धन-धान्य से भरा रहता है.

Dhanteras Latest Mobile Offers 2017 Discount, EMI & Exchange

Dhanteras mobile offer 2017,diwali smartfone 4g offer

Capture the fascinating Flipkart Mobile Offers 2017 during this Dhanteras & Diwali special Big Billion days sale. Get the fantastic discounts on smartphones from the trending models like Lenovo K6 Power, Apple iPhone 6, Samsung Galaxy On Nxt and more. Grab this chance to OwnYour DreamPhone at unreal prices. And also, grab the attractive EMI and Exchange offers along with the never before prices on your favorite brands like Redmi, Lenovo, Samsung, Vivo, Smartron, Oppo, HTC, Sony, Micromax, Apple, Asus, Mi, and many more. Also explore latest Flipkart Offers. This special promotional event will run from for short duration. You must hurry !

Vivo Mobile Sale:

  • Up to Rs.18000 + Extra up to Rs 3500 Off on Exchange.

Price slashed on Lenovo Phones

Mobile Old Price Offer Price
Lenovo K5 Note (3GB | 32 GB) Rs.11999 Rs.9999
Lenovo Vibe K5 Plus Rs.8499 Rs.7499
Lenovo K5 Note (4GB | 32 GB) Rs.12999 Rs.10999
Lenovo K8 Plus Rs.10999 Rs.8999

Latest Mobile Offers: Discount, EMI & Exchange

Mobiles Old Price Offer Price
Moto C Plus Rs.6999 Rs.5999
Infinix Hot 4 Pro Rs.7499 Rs.6499
Panasonic P85 Rs.6499 Rs.4999
Panasonic P55 Rs.8499 Rs.7499
Asus Zenfone 4 Selfie Rs.10999 Rs.9999
Samsung Galaxy S7 Rs.46000 Rs.29990

You Must Read

Wish Dhanteras Love Shayari Badhai Message Subhkamana Sandes... धनतेरस 2017 रोशनी के इस त्यौहार पर rkalert.in परिव...
धनतेरस 2017 कुबेरजी यंत्र आरती पूजा मन्त्र... धनतेरस 2017 धनतेरस की पूजा सम्पूर्ण भारत में मंगलव...
Dhanteras 2017 kab hain Dhanteras ki Pooja Vidhi Timing offe... Dhanteras 2017 kab hain : Diwali is a festival of ...
धनतेरस 2017 पर धनवन्तरी कुबेर की पूजा विधि व यमराज का दीपदान... धनतेरस 2017 : हिन्दुओ का एक महत्वपर्ण त्यौहार हैं ...
Dhanteras 2017 Puja Time Subh Muhurat Kuber Puja धनतेरस जो कार्तिक कृ्ष्ण पक्ष मंगलवार 17 अक्टूबर 2...
धनतेरस 2017 पर बेस्ट फोटो वॉलपेपर डाउनलोड करे... धनतेरस 2017 वॉलपेपर : भारत एक हिन्दू धर्म प्रधान द...
धन तेरस की खरीददारी का शुभ मुहर्त समय और महत्व : ये वस्तु खर... धन तेरस 2017 : धन तेरस के दिन भगवान् धन्वन्तरी का ...
धनतेरस पूजा 2017 धनतेरस के टोटके के बारे में रोचक जानकारी... धनतेरस की पूजा 2017 : हिन्दू धर्म की पौराणिक कथाओं...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *