मुकेश अम्बानी की बायोग्राफी रोचक तथ्य और उनकी सफलता का राज

नाम : मुकेश धीरुभाई अंबानी
जन्म : 19 अप्रैल 1957 (आयु 60)अदेन (अब यमन)
माता-पिता : कोकिलाबेन अंबानी,धीरुभाई अंबानी
जीवनसाथी : नीता अंबानी
बच्चे : आकाश अंबानी,अनंत अंबानी (पुत्र)ईशा अंबानी (पुत्री)
भाई : अनिल अम्बानी
आवास : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता : भारतीय
पढ़ाई : यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई (ड्रॉपआउट स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी)
कार्य : चेयरमैन और एमडी रिलायंस इंडस्ट्रीज डॉयरेक्ट ऑफ बैंक ऑफ अमेरिका
व्यवसाय : रिलायंस के अध्यक्ष
कुल मूल्य : $227 करोड़ अमेरिकी डॉलर(दिसम्बर 2016)

मुकेश अम्बानी की बायोग्राफी

मुकेश अम्बानी : एक भारतीय व्यवसायी हैं और फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार अगस्त 2016 में लगभग 22.2 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ दुनिया के छत्तीसवें सबसे अमीर आदमी हैं। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं। यह भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून ५०० कंपनी है।[7] रिलायंस इंडस्ट्रीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 48 % है।[8] उनकी संपत्ति का मूल्य (फोर्ब्स के अनुसार) 22.2 अरब अमेरिकी डॉलर है, जिस से वे भारत के सबसे अमीर आदमी साबित होते हैं।

मुकेश अम्बानी का प्रारंभिक जीवन :

मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 में यमन स्थित अदेन शहर में धीरुभाई अम्बानी और कोकिलाबेन अम्बानी के घर हुआ था। उस समय उनके पिता अदेन में काम करते थे। मुकेश अम्बानी के छोटे भाई अनिल अम्बानी हैं और उनकी दो बहने भी हैं – दीप्ती सल्गओंकर और नीना कोठारी। 1970 के दशक तक मुकेश अम्बानी का परिवार मुंबई के भुलेश्वर में दो कमरों के मकान में रहता था पर उसके बाद धीरुभाई ने मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में एक 14 मंजिल ईमारत (सी विंड) खरीद लिया जहाँ मुकेश और अम्बानी परिवार के अन्य सदस्य कई सालों तक रहे।

मुकेश अम्बानी की शिक्षा :

मुकेश की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के पेद्दर रोड स्थित ‘हिल ग्रान्ज हाई स्कूल में हुई। यहाँ मुकेश के करीबी मित्र आनंद जैन उनके सहपाठी थे और इसी स्कूल में उनके छोटे भाई अनिल अम्बानी भी पढ़ते थे। मुकेश अम्बानी ने ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, माटुंगा’ से केमिकल इंजीनियरिंग ऑफ़ बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री ग्रहण की। इसके पश्चात मुकेश ने एम.बी.ए. करने के लिए स्तान्फोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया पर एक साल बाद ही अपने पिता धीरुभाई अम्बानी की मदद करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। जैसे-जैसे मुकेश अंबानी बड़े होते गए वैसे-वैसे उनका बिजनेस भी बड़ा होता गया। इस बीच मुकेश की प्रारंभिक शिक्षा अपने छोटे भाई अनिल अंबानी के साथ घर के पास स्थित Hill Grange High School से हुई। उन्हें बचपन में फुटबॉल और क्रिकेट खेलना बेहद पसंद था। आगे अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए उन्होंने Institute of Chemical Technology, मोटुंगा से केमिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद वे 1980 में एमबीए की पढ़ाई के लिए Stanford University चले गए।

मुकेश अंबानी का बिज़नेस कैरियर :

मुकेश अम्बानी ने 1981 में रिलायंस में काम संभाला और रिलायंस के पुराने ढर्रे के टेक्सटाइल कारोबार को पॉलिएस्टर फाइबर और फिर पेट्रोकेमिकल में आगे बढाया. इस प्रक्रिया में उन्होंने60 नयी, विश्व स्तर की, विभिन्न तकनीकों से युक्त निर्माण सुविधाओं की रचना को निर्देशित किया, इस से रिलायंस की जो उत्पादन क्षमता 10 लाख टन प्रति वर्ष भी नहीं थी वह 1करोड़ 20 लाख टन प्रतिवर्ष हो गयी।उन्होंने ने जामनगर (Jamnagar) (गुजरात) में बुनियादी स्तर की विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की स्थापना की। वर्तमान में इसकी क्षमता 660000 बैरल प्रति दिन है यानी 3 करोड़ 30 लाख टन प्रति वर्ष. 100000 करोड़ रुपयों (लगभग 26 बिलियन अमरीकी डॉलर) के निवेश से बनी इस रिफायनरी में पेट्रोकेमिकल, पावर जेनरेशन, पोर्ट तथा सम्बंधित आधारभूत ढांचा है।मुकेश अम्बानी ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक रिलायंस कम्युनिकेशंस (Reliance Communications) (पूर्व में रिलायंस इंफोकॉम) लिमिटेड को स्थापित किया। हालांकि, दोनों भाइयों में अलगाव होने के बाद रिलायंस इंफोकॉम अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (Anil Dhirubhai Ambani Group) में चली गयी। अगर दोनों भाई अलग नहीं हुए होते और मुकेश प्रेजिडेंट बने रहते तो उनकी कुल संपती 84 बिलियन डॉलर होती और वे धरती पर सबसे ज़्यादा अमीर आदमी होते, वह भी एक बड़े अन्तर से. अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस रीटेल (Reliance Retail) के अंतर्गत खुदरा बाज़ार में प्रवेश किया।

मुकेश अंबानी को मिले सम्मान और पुरस्कार :

  • मुकेश अम्बानी को एन डी टी वी द्वारा साल 2007 का ‘बिज़नसमैंन ऑफ़ द ईयर चुना गया |
    यूनाईटेड स्टेटस-इंडिया बिज़नस कौंसिल (USIBC) ने वाशिंगटन में मुकेश अम्बानी को 2007 में “ग्लोबल विज़न” लीडरशिप अवार्ड दिया |
  • नवम्बर 2004 में प्राईस वाटर हाउस कूपर्स द्वारा कराये गए एवं फाइनेंशियल टाइम्स लन्दन में प्रकाशित सर्वे में मुकेश अम्बानी को चार सीईओ में दूसरा स्थान मिला |
  • अक्टूबर 2004 में टोटल टेलिकॉम ने दूरसंचार के क्षेत्र में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर मुकेश अम्बानी को वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड दिया |
  • वौइस् एंड डाटा पत्रिका ने सितम्बर 2004 में उन्हें ‘टेलिकॉम मैंन ऑफ़ द ईयर’ चुना |
  • फोर्च्यून पत्रिका के अगस्त 2004 अंक में सबसे शक्तिशाली कारोबारियों की एशिया पॉवर 25 सूचि में मुकेश को 13वां स्थान मिला |
  • मई 2004 में एशिया सोसाइटी, वॉशिंगटन डी सी द्वारा उन्हें एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया |
  • इंडिया टुडे के मार्च मई 2004 अंक में द पॉवर लिस्ट मई 2004 में मुकेश अम्बानी ने लगातार दूसरे साल पहला स्थान हासिल किया |
  • सन 2007 में चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर -2007 पुरस्कार से सम्मानित किया गया |

रिलायंस जियो : Reliance Geo

वर्तमान में मुकेश अंबानी Reliance की Jio प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है, जिसके द्वारा हर भारतियों के लिए 4G नेटवर्क उपलब्ध कराना उनका लक्ष्य है। अब आपको यह जानकार बड़ी खुशी होगी कि Jio की सर्विस को 5 सितंबर 2016 को लॉंच किया गया था । जिसकी सर्विस 5 सितंबर 2016 से 31 दिसंबर 2016 तक बिलकुल फ्री थी । अभी हाल ही में मुकेश अम्बानी ने यह सर्विस बढ़ा कर 31 मार्च 2017 तक कर दी है।टेस्ट समय के बाद आपको Jio के सिर्फ डाटा सर्विस के लिए आपको कीमत चुकाना होगा, जो 50 रुपये प्रति जीबी है और सभी कॉल्स बिलकुल फ्री होंगी और यदि आप स्टूडेंट है तो आपको 25 % एक्सट्रा डेटा मिलेगा। Jio के सम्मेलन में मुकेश अंबानी ने कहा – इस नए जमाने में भारतीय युवा दुनियाँ में पीछे नहीं रह सकते है। उन्हें अच्छा वातावरण दे कर देखों, वे आपको सरप्राइजड़ कर देंगे | और आगे जियो से बेहद खुश अंबानी कहते है,अब जियो डिजिटल लाइफ और करो डेटा गिरि ! इस महत्वकांक्षी योजना के डाइरेक्टर मुकेश अंबानी के 24 वर्षीय पुत्र आकाश अंबानी और पुत्री ईशा अंबानी है।

मुकेश अम्बानी का घर “एंटीलिया”

भारत के सबसे अमीर रहिशजादे मुकेश अम्बानी के घर की खाशियत

कुछ महीनों पहले फोर्ब्स ने अपनी एक लिस्ट जारी कर मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 50 अमीर व्यक्तियों में शामिल बताया था. इन्हीं मुकेश अंबानी का घर ‘एंटीलिया’ दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में शुमार है. भारत के सबसे रईस उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर का नाम “एंटीलिया” है, जिसे दुनिया का सबसे महंगा निजी घर कहा जाता है. आइये आपको दिखाते हैं दुनिया के सबसे शानदार घर की जबर्दस्त तस्वीरें जिन्हें देखकर आप इस घर के मुरीद हो जाएंगे| एंटीलिया” दक्षिण मुंबई के “ऑफ पेडर रोड” पर “अल्टामाउंट रोड” पर स्थित है और दुनिया का सबसे महंगा निजी स्वामीत्व वाला घर है. सब प्रकार के रिहाईश मकानों में ब्रिटेन की रानी के सरकारी महल “बकिंघम पैलेस” के बाद दूसरे नंबर पर आता है. इस प्रकार दूसरे शब्दों में कहें तो मुकेश अंबानी का घर “एंटीलिया” दुनिया का सबसे महंगा घर है.|

  • इस गगनचुंबी इमारत में रहने के लिए 4 लाख वर्ग फीट जगह है और ये सभी अत्याधुनिक सुख सुविधाएं से लैस है.
    फोर्ब्स के मुताबिक, इस घर की मार्केट वैल्यू करीब 6000 करोड़ रुपये है वहीं डॉलर में इस घर की कीमत 2 बिलियन डॉलर (लगभग 125 अरब रुपए) है. वहीं इसे बनाने में करीब 11,000 करोड़ रुपये का खर्च आया था.
  • 21.1 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित 27 मंजिला ‘एंटीलिया’ घऱ अपने आप में खास है.
  • इसमें एक बॉलरूम है. छत क्रिस्टल से सजी है. मुकेश अंबानी के घर में एक सिनेमा थिएटर है.इस घर में सिनेमा थियेटर के साथ-साथ बार और जिम भी हैं. रहने के लिए चार लाख वर्ग फुट जगह में एक बॉलरूम भी है जिसकी छत क्रिस्टल से सजाई गई है.
  • एंटीलिया में काम करने के लिये 600 कर्मचारियों की जरूरत होती है तो करीब 600 लोगों का स्टाफ दिन-रात इस घर की रखरखाव में रहता है और इसी में रहता है.
  • इस विशालकाय ‘एंटीलिया’ घर के छह मंजिलों पर केवल पार्किंग और गैरेज है. एंटीलिया” में 6 फ्लोर सिर्फ कार के लिए ही आरक्षित हैं इनमे इतनी पर्याप्त जगह है की इसमें करीब 168 कारे खड़ी की जा सकती हैं.
  • सांतवे फ्लोर पर अम्बानी परिवार की कारों के लिए एक कार सर्विस स्टेशन है.
  • अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम “एंटीलिया” रखा गया है.
  • एंटीलिया की छत पर 3 हैलीपेड भी बने हुए हैं. एंटीलिया ऐसा इकलौता घर है जिसमें तीन हेलिपैड हैं.
  • “एंटीलिया” में 9 लिफ्ट, 1 स्पा, 1 मंदिर, सोने की नक्काशी और चैण्डेलयर शीशो से बना हुआ एक बॉल रूम है. इसके
  • अलावा एक प्राइवेट सिनेमा, एक योगा स्टूडियो, एक आइसक्रीम रूम, 2 या तीन से भी ज्यादा स्विमिंग पूल हैं.
  • एंटीलिया में पूरा एक आर्टिफिशियल बर्फ से बना हुआ रूम भी है, उसके अलावा एक सुंदर हैंगिंग गार्डन भी इसमें बनाया गया है.
  • एंटीलिया” की ऊंचाई लगभग 170 मीटर अर्थात 560 फीट है और इसमें 27 फ्लोर है, एंटीलिया करीब 48 हजार स्क्वेयर फीट एरिया में फैला हुआ है, जो 1 एकड़ से भी ज्यादा जगह घेरे हुए है.
  • इस घर का डिजाइन इस प्रकार से बनाया गया है कि यह है अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके भी झेल सकता है
    एंटीलिया” को शिकागो में रहने वाले आर्किटेक्ट “पर्किन्स” ने डिजाइन किया है और इसे ऑस्ट्रेलियन कंस्ट्रक्शन कंपनी “लैग्टोंन होल्डिंग” ने बनाया है.
  • जाहिर तौर पर मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया किसी राजा-महाराजा के महल से कम नहीं है. हो भी क्यों ना? रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी भारत के पहले नंबर के रईस हैं और उनकी दौलत किसी शहंशाह की रियासत से कम नहीं है.

मुंबई इंडियंस-रिलायंस इंडस्ट्रीज

इस फ्रैंचाइज़ी की मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज है जिसकी ही अंग इंडिया विन स्पोर्ट्स के इसमें 100 फीसदी शेयर हैं। मुंबई इंडियंस ऐसी टीम जिसकी फैन फ़ॉलोविंग सबसे ज्यादा है।टीम का चेहरा नीता अम्बानी हैं, जो रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अम्बानी की पत्नी हैं। वह तकरीबन हर मैच में टीम के साथ नजर आती हैं। इसके साथ ही वह कई समाज सेवी कामों में शिरकत भी करती रहती हैं। वह अपनी फ्रैंचाइज़ी का मोराल बढ़ाने के लिए हर वक्त टीम के साथ रहती हैं। साथ ही टीम पर काफी ध्यान भी देती हैं।

मुकेश अंबानी के बारे में 20 रोचक तथ्य

1. मुकेश अंबानी का जन्म 1957 में भारत में नही बल्कि यमन देश में हुआ था।

2. मुकेश अंबानी के तीन बच्चे है: आकाश, ईशा और अनंत।

3. मुकेश अंबानी के पास करीब 22.3 बिलियन डॉलर की जायदाद है।

4. ऐसे समय में जब भारत के पास ढंग से 3G सेवा नही है, मुकेश अंबानी ने Jio 4G नेटवर्क शुरू किया है।

5. मुकेश अंबानी ने जियो के लिए 2 लाख 50 हज़ार करोड़ रुपए खर्च किये है जो Idea, airtel और vodafone को मिलाकर भी उनका दुगना है।

6. मुकेश अंबानी को पुराने हिंदी गाने सुनना बहुत पसंद है।

7. मुकेश अंबानी दुनिया की सबसे बड़ी Refinary के मालिक है जो गुजरात में है।

8. मुकेश अंबानी के पास करीब 25 करोड़ रुपए की Vanity Van है।

9. मुकेश अंबानी इकलौते ऐसे भारतीय Businessman जिन्हें Z-category सुरक्षा मिली हुई है, जिस पर उन्हें हर महीने 15-16 लाख रुपया खर्च करना पड़ता है।

10. मुकेश अंबानी सबसे महंगे घर “एंटीलिया” के मालिक है। इस घर की कीमत 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है।

11. 2009 में मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 50 CEOs में पांचवे नंबर पर थे।

12. मुकेश अंबानी की BMW 760Li कार Bullet Proof है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास भी ऐसी ही Hi-tech कार है।

13. मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी को Traffic में शादी के लिए Propose किया था और कार को चलाने से मना कर दिया था जब तक वो हाँ नही करती।

14. मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी के 44वें जन्मदिन पर उनको 60 मिलियन डॉलर का विमान गिफ्ट किया था।

15. मुकेश अंबानी को फिल्मे देखना बहुत पसंद है इसलिए उन्होंने अपने घर की आंठवी मंजिल पर 50 सीट का एक Theatre बनवाया हुआ है।

16. मुकेश अंबानी को दाल-चावल, रोटी, सब्जी खाना बहुत पसंद है।

17. मुकेश अंबानी शाकाहारी है और उनकी पसंदीदा जगह Mysore Cafe है जो Matunga (मुम्बई) में है।

18. मुकेश अंबानी के घर के हर एक कमरे में या तो उनके पिता की तस्वीर या फिर पुरे परिवार की तस्वीर लगी हुई है।

19. मुकेश अंबानी कभी भी बिना पूजा किये घर से बाहर नही जाते।

20. मुकेश अंबानी सुबह को 10:30 बजे के करीब उठते है और देर रात 2-3 बजे तक काम करते है।

 

You Must Read

छठ पूजा कब हैं छठ पूजा का व्रत करने का क्या महत्व हैं... छठ पूजा महोत्सव : छठ पर्व उत्सव 26 अक्टूबर 2017 को...
शरद पूर्णिमा 2017 तारीख समय व्रत विधि कथा और महत्व... शरद पूर्णिमा 2017 : ज्योतिसियो के अनुसार शरद पूर्ण...
MDUS Ajmer Collage Date Extension of forms Deposited by Coll... Maharshi Dayanand Sarswati University Ajmer महर्षि...
दीपावली के शुभकामनाएं संदेश मैसेज वॉलपेपर हिंदी मराठी और पंज... दिवाली का ये पावन त्‍यौहार, जीवन में लाए खुशियां अ...
यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर लगाया 2.42 अरब यूरो का जुर्माना... यूरोपियन यूनियन (EU) के एंटीट्रस्ट नियामकों ने अल्...
Happy New Year 2018 Wishes Message in Hindi Happy New Year 2018 Wishes SMS Message Shayari : न...
RBSE 12th Commerce Result 2018 Name Wise Roll No Wise Check ... RBSE 12th Commerce Result 2018 Rajasthan Board Nam...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *