2 जुलाई विश्व खेल पत्रकारिता दिवस 2017

International Sports Press Association इंटरनेशनल स्पोर्ट्स एंड प्रेस एसोसिएशन (एआईपीएस) 1924 में स्थापित हुई थी, इसमें महाद्वीपीय उप-संघों और राष्ट्रीय संघ शामिल हैं इसके सहयोगियों में कई बड़े खेल महासंघ हैं, जैसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति, फीफा, आईएएएफ ।जबकि ओलंपिक खेलों को पेरिस में आयोजित किया गया था और पूरे विश्व में खेल पत्रकारों के बीच सहयोग, संबंध और पसंद और नापसंद करने पर जोर दिया गया था।

Meaning of sports journalism

“खेल पत्रकारिता” शब्द का अर्थ है कि खेल के विषय पर रिपोर्ट लिखने का एक रूप यह किसी भी समाचार या मीडिया संगठन का एक अनिवार्य तत्व है। खेल पत्रकारिता के उच्च मानकों को बनाए रखने के उद्देश्य से खेल पत्रकारों के बहुत से राष्ट्रीय और स्थानीय संगठन हैं। पूरे विश्व के खेल पत्रकार अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस एसोसिएशन (एसोसिएशन इंटरनेशनेल डे ला प्रेसे स्पोर्टिव, एआईपीएस) द्वारा एकजुट हैं।

2 जुलाई, 2007 विश्व खेल पत्रकारिता दिवस की 13 वीं वर्षगांठ पर खेल मीडिया के सभी सदस्यों से आपके पेशेवर काम में श्रेष्ठता का प्रयास करने के लिए आग्रह करता हूं, ताकि विश्व शांति के लिए खेल के रूप में खेल का इस्तेमाल करने के लिए हर अवसर को कैद कर सकें बिना किसी दबाब और निष्पक्ष के बिना।

sports journalism Day

विश्व में खेल के प्रचार के लिए खेल पत्रकारों की सेवाओं को चिह्नित करने के लिए विश्व स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स डे 2 जुलाई को आयोजित किया जाता है। यह 1994 में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (एआईपीएस) द्वारा इसकी स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ के पर स्थापित किया गया था। पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान 2 जुलाई, 1924 को (एआईपीएस) अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन की स्थापना के साथ इस की उत्पति हुई थी। जिसे खेल पत्रकारिता प्रत्येक मीडिया समूह के लिए एक अभिन्न मामले है। खेल पत्रकारिता में संगठनों को केवल अलग-अलग खेलों को दैनिक समाचार पत्रों को समर्पित किया जाता है |

विश्व के खेल पत्रकारों का दिवस खेल मीडिया के सदस्यों से उनके इस पत्रकारिता काम में उत्कृष्टता के लिए मनाया जाता है। पर विश्व शांति के लिए एक खेल के रूप में खेल का उपयोग करने के लिए हर अवसर को केच होना चाहिए, और निष्पक्ष लक्ष्य होना चाहिए। क्योंकि पत्रकारों ने दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण उदाहरण स्थापित किया है। एक पत्रकार खेल की दुनिया के लिए न केवल मूल्य जोड़ सकता है, बल्कि दुनिया को बड़े पैमाने पर – संस्कृति, शांति और अच्छे मूल्यों के लिए जोड़ सकता है।

 

You Must Read

REET Answer key 2018 Rajasthan Reet Level 1st and 2nd Exam S... REET Answer Key 2018 Level (1st & 2nd) Exam So...
PDUSU Shekhawati University MA MSc MCom Online Form Date 201... Shekhawati University : MA ,Msc,Mcom Exam Online F...
गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी महाराज का जीवन चित्रण शिक्षा औ... नाम : श्री श्री रविशंकर जन्म : 13 मई 1956 माता क...
श्राद्ध पूजा 2017 का नियम पितृ कर्म का महत्त्व तिथियां पितृ ... पुराणों में कहा गया है की अश्विन माह की कृष्णा पक्...
2 अक्टूबर महात्मा गाँधी जयंती पर भाषण छात्रों और अध्यापको के... सादर माननीय शिक्षकगण Teacher's और मेरे प्यारे सहपा...
RSMSSB Lab Assistant Results 2017 Check Document Verificati... RSMSSB Results 2018  Lab Assistant Document Verifi...
Rajasthan Police Constable Bharti 20681 Post Latest Online F... Rajasthan Police Constable Bharti राजस्थान पुलिस क...
RRBMU राज ऋषि भारतीहरि मत्स्य विश्वविद्यालय अलवर के संकाय प... राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा 2012-13 के बजट भाषण...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *