टीचर्स डे 2018 पर पीएम मोदी ने डॉ. राधाकृष्‍णन को किया याद, शिक्षकों को किया सलाम और बताई डॉ. राधा कृष्णन की खास बातें

Happy Teachers Day 2018 : पीएम नरेंद्र मोदी का शिक्षक दिवश पर शिक्षको को बधाई संदेश : डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन की आज जयंती भी है, उनके सम्‍मान में ही आज देश भर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पूरे शिक्षक समुदाय को बधाई देते हुए डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन को श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ. राधाकृष्‍णन की आज जयंती है और उनके सम्‍मान में ही शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वह देश के दूसरे राष्‍ट्रपति और एक शिक्षक भी थे। पीएम मोदी ने ट्विटर के माध्‍यम से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्‍हें एक उत्‍कृष्‍ट शिक्षक बताया। वह पूरी दुनिया को ही स्कूल मानते थे। उनका कहना था कि जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए।

happy teachers day image

टीचर्स डे: राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होंगे शिक्षक

शिक्षक दिवस के मौके पर मंगलवार को देशभर से शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग करने वाले चुने गए शिक्षकों राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। सम्मानित होने वाले सभी शिक्षक दिल्ली पहुंच गए हैं। सुबह 11 बजे से होने वाले समारोह में इस बार उपराष्ट्रपति एम वैंकैया नायडू शिक्षकों को सम्मानित करेंगे।

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू देश भर से चुने गए 319 शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। इनमें 24 शिक्षक ऐसे हैं जिन्हें शिक्षा में सूचना प्रौद्यौगिकी के इस्तेमाल के लिए पुरस्कार दिया जा रहा है। दोपहर बाद सभी शिक्षक राष्ट्रपति भवन में पहुंचकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितंबर को हर साल शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

टीचर्स डे 2018 प्रधानमन्त्री ने शिक्षकों को किया सलाम

वहीं शिक्षक दिवस के मौके पर देश के सभी शिक्षकों को सलाम करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘न्‍यू इंडिया’ के सपने को साकार करने में उनकी मुख्‍य भूमिका है। जबकि पूरे देश को आगामी पांच साल ‘टीच टू ट्रांसफॉर्म, एजुकेट टू इंपावर एंड लर्न टू लीड’ को समर्पित करने का आह्वान किया।

टीचर्स डे गीत 2018 : मास्टर जी की आ गई चिट्ठी-

1977 में आई फिल्म किताब का गाना मास्टर जी की आ गई चिट्ठी आपके और आपके शिक्षक दोनों के चेहरे पर एक खुशी ला देगा। इस गाने में मास्टर राजू बैठ कर पूरी क्लास के साथ गाना गा रहे होते हैं। ये गाना शिवांगी द्वारा गाया गया है। ये फिल्म गुलजार द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गई है जिसमें एक बच्चा जिंदगी में पढ़ाई की अहमियत को समझता है।

Teachers Day पर शानदार SMS, व्हाट्सएप्प मैसेज और Quotes के जरिए टीचर्स डे को मनाएं खास, करें विश

Happy Teachers Day: शिक्षक किसी भी देश की नींव होते हैं क्योंकि देश का विकास करने में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। एक शिक्षक ही किसी छात्र को नया शिक्षक, डॉक्टर, इंजीनियर, सैनिक या कोई भी प्रोफेशन क्यों न हो, सभी को इस मुकाम तक पहुंचाने में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। 5 सितंबर को हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन छात्र शिक्षकों को अपने-अपने तरीके से शुभकामनाएं देते हैं और उन्हें फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए अच्छे-अच्छे संदेश देते हैं।

मैं आज जो भी हूं, मैंने अपनी पूरी जिंदगी में कुछ भी उपलब्धि हासिल की है तो वह केवल आपके कारण की है। आप मेरी प्रेरणा हो जिसके कारण मैं जिंदगी मैं इतना अच्छा मुकाम हासिल कर पाया। आपका बहुत-बहुत शुक्रिया।
मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मेरे पास आपके जैसा शिक्षक है। आपने मुझे हमेशा अच्छी सलाह दी हैं और आप एक बहुत ही शानदार सलाहकार रहे। हैप्पी टीचर्स डे।
कई बार एक छात्र के लिए जो उसका शिक्षक कर पाता है वह माता-पिता नहीं कर पाते, आप एक बहुत अच्छे शिक्षक हैं, शिक्षक दिवस की ढेरों शुभकामनाएं।
आपका बहुत-बहतु धन्यवाद कि आपने मुझे पढ़ना-लिखना सिखाया, मुझे सही-गलत में फर्क करना सिखाया। मुझे सपने देखने की आजादी दी ताकि मैं मेहनत कर कुछ बन सकू, मेरा दोस्त और मेंटर बनने के लिए धन्यवाद।
जो बनाए हमें इंसान और दे सही-गलत की पहचान, देश के उन निर्माताओं को हम करें शत-शत प्रणाम, शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Teachers Day : डॉ. राधा कृष्णन के बारे में खास बातें

  1. डॉ. राधा कृष्णन ब्राह्मण परिवार में 5 सितंबर को 1888 में पैदा हुए थे
  2. डॉ. राधा कृष्णन का मानना था कि शिक्षक का दिमाग सर्वोपरी होता है
  3. भारत के पहले उपराष्‍ट्रपत‍ि भी बने डॉ. राधाकृष्‍णन

Teachers Day : जानिए देश में आज ही क्यों मनाया जाता है ‘शिक्षक दिवस’

ये तो हम सभी जानते हैं कि देश के दूसरे राष्‍ट्रपति और महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन का जन्मदिन 5 सितंबर को देश में शिक्षक दिवस यानि टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है. डॉ. राधा कृष्णन एक महान शिक्षक थे. अपने छात्र जीवन से लेकर अपने कार्यक्षेत्र तक उन्‍होंने लोगों को प्रेरित करने का काम किया. लेकिन देश में शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई इसके पीछे भी एक कहानी है.

डॉ. राधा कृष्णन से एक बार जब उनके विद्यार्थियों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने के लिए विनती की थी, पर उन्होंने मना कर दिया. डॉ. राधा कृष्णन ने इसका जवाब दिया और कहा कि ‘मेरा जन्मदिन मनाने की जगह तुम अगर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाओगे तो मुझे गर्व महसूस होगा.’ इसके बाद से राधाकृष्णन का जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. राधाकृष्णन एक शिक्षक के साथ दर्शनशास्त्र के प्रोफेसर भी थे और भारत के उप-राष्ट्रपति रह कर देश के लिए काम किया था.

नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे पर शिक्षको दिया शुभकामनाएं संदेश

pm modi teachers day

देश में शिक्षक दिवस के मौके पर सभी लोग अपने गुरुओं को अलग-अलग तरीके से शुभकामनाएं दे रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के सभी शिक्षकों को टीचर्स डे की शुभकामनाएं दी है। पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए टीचर्स को शुभकामनाएं देते हुए एक के बाद एक ट्वीट किए। पीएम ने ट्वीट में लिखा “इस टीचर्स डे पर मैं शिक्षण समुदाय को सलाम करता हूं, जो कि मन को पोषित करने और शिक्षा की खुशियों को समाज में फैलाने के लिए समर्पित है। मैं डॉक्टर सर्वेपल्ली राधाकृष्णनन को उनके जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि देता हूं, जो कि एक बेहतरीन शिक्षक और एक बहुत ही अच्छे राजनेता थे। ‘नए भारत’ के हमारे सपने को साकार करने में शिक्षकों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, जो कि अनुसंधान और नवीनता संचालित करते हैं।”

Teachers Day Image

teachers day image

You Must Read

Eid Mubarak Shayari Wishes SMS Images Messages Quotes Wallpa... Eid Mubarak Wishes SMS Shayari Images Messages Quo...
West Bengal University Date Sheet 2019 WBUT BA BSC BCom &... West Bengal University Date Sheet 2019: WBUT BA B...
PM Modi Jhunjhunu Visit Modi Rally Bhashan Live Video प्रधान... PM Narendra Modi Jhunjhunu Visit Speech and Live V...
PSTET Admit Card TET Punjab Permission Letter 2018 Education... Hello Greeting To All PSTET Applicant After a Long...
Diwali/Deepawali Laxmi Puja Muhurat 2018 दीपावली पर लक्ष्मी ... Deepawali/Diwali Puja Muhurat : दीपावली लक्ष्मी पू...
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2018 पर देश भक्ति कविताएँ व देश भक्... स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2018 पर देश भक्ति कविताएँ...
कार्तिक छठ पूजा विधि 2017 शुभ मुहर्त व्रत विधि कथा और महत्व... छठ पूजा 2017 : हमारे देश में सूर्य की उपासना के लि...
क्रिसमस डे 2018 | 25 दिसम्बर ईसा मसीह का जन्म दिवस... क्रिसमस डे christmas day 2018 : क्रिसमस एक ऐसा पर्...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *