रक्षाबंधन गीत राखी पर भाई बहन के प्यार भरे स्पेशल हिट गीत

दोस्तों फिल्में और फ़िल्मी गीत हमारे समाज का आइना होती हैं | जो हमारे जीवन को आइना दिखाती है ।पुराने ज़माने से ही हम देखते आये है की प्यार-मोहब्बत होली-दि‍वाली से लेकर हर धर्म और त्यौहारों को फिल्मों में महत्व दिया जाता है | इसी प्रकार रक्षाबंधन को लेकर भी बॉलीवुड में कुछ गाने बेहद लोकप्रि‍य हैं जो हमें राखी की याद दिलाते हैं।

  1. रक्षाबंधन पर हिट गीत
  2. .रक्षाबंधन पर भाई के लिए गीत
  3. रक्षाबंधन पर बहिन के लिए गीत
  4. रक्षाबंधन पर भाई-बहन के प्यार भरे नगमें

रक्षाबन्धन पर याद आते हैं ये गीत –

हम बहनों के लिए मेरे भैया,
आता है इक दिन साल में
आज के दिन मैं जहां भी रहूं,
चले आना वहां हर हाल में

मेरे भैया, मेरे चंदा,
मेरे अनमोल रतन
तेरे बदले मैं जमाने की कोई चीज न लूं

बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है,
प्यार के दो तार से संसार बांधा है,
रेशम की डोरी से संसार बांधा है

फूलों का तारों का,
सबका कहना है
एक हजारों में मेरी बहना है
सारी उमर हमें संग रहना है

रक्षाबंधन पर भाई के लिए गीत

रक्षाबन्धन का यह पवित्र त्यौहार जो भाई बहिन के प्रेम का प्रतीक है | इस त्यौहार के गीतों को फिल्मो में भी बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है | जो आज तक एक मिसाल बने हुए है इन खूबसूरत गीतों को आज भी रक्षाबंधन पर बहिन भाइयो के लिए याद करती है।

भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना

‘छोटी बहन’ 1959 में यह फिल्म रिलिज हुई थी इस फिल्म में भाई-बहन के प्यार भरे रिश्ते को परदे पर दिखाया गया था। इस फिल्म का गीत “भइया मेरे राखी के बंधन को निभाना” रक्षाबंधन पर्व का प्रसिद्ध गीत बन गया।

मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन

‘काजल’ फिल्म का यह गीत में संगीतकार रवि का संगीत है और अपनी आवज़ से सजाया है आशा भोंसले ने । फिल्म काजल में मीना कुमारी पर बेहद लोकप्रिय गीत “मेरे भइया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन” का फिल्मांकन किया गया था।

एक हजारों में मेरी बहना है

‘हरे रामा हरे कृष्णा’ 1971 में रिलीज हुई फिल्म में देवानन्द और जीनत अमान द्वारा निभाई भाई-बहन की भूमिका को आज भी लोग नहीं भूले हैं फिल्म के गाने “फूलों का तारों का सबका कहना है एक हजारों में मेरी बहना है”। यह गीत आज भी रक्षाबंधन के सदाबहार गीतों में प्रसिद्ध है।

रक्षाबंधन पर भाई-बहन के प्यार भरे नगमें

फिल्म बेईमान का यह गीत ये राखी बंधन है ऐसा…, सच्चा झूठा का मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुल्हनियां…, चम्बल की कसम का चंदा रे मेरे भइया से कहना…, प्यारी बहना का राखी के दिन…, हम साथ साथ हैं का छोटे छोटे भाइयों के…, तिरंगा का इसे समझो न रेशम का तार…, रिश्ता कागज का का ये राखी की लाज तेरा भइया निभायेगा… आदि गीत भी काफी लोकप्रिय हुए।

You Must Read

13 साल की रेप पीडि़ता लड़की बनी मां... राजगढ़ : सेमलिया के मजरा रामपुरा मे...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.