10वीं पास के लिए पुलिस विभाग में निकली बंपर सरकारी नौकरी भर्ती, आवेदन शुरू, ये होगी सैलेरी

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने 1600 से अधिक कांस्टेबल और लेडी कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर 27 जून तक डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध अधिसूचना को ध्यान से देखें। आयु सीमा, पात्रता मानदंड और पद के लिए आवेदन कैसे करें जैसे अधिक विवरण की तलाश करने वाले उम्मीदवारों को इस लेख को अंत तक पढ़ना जारी रखना चाहिए।

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल पद की नौकरी पाने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान 1666 पदों को भरेगा जिसमें से 1410 पद कांस्टेबल के लिए और 256 पद महिला कांस्टेबल के लिए हैं। इन पदों (डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022) के लिए आज तक 29 मई से आवेदन शुरू हो गया है।

भर्ती पद विवरण: –

कुल पदों की संख्या -1666

कांस्टेबल – 1410

लेडी कांस्टेबल – 256

भर्ती पात्रता / योग्यता

शैक्षणिक योग्यता: – आवेदन पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से माध्यमिक (10th) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

भाषा आवश्यकताएँ: –आवेदकों को पता होना चाहिए कि बंगाली भाषा में कैसे बोलना, पढ़ना और लिखना है।

शारीरिक योग्यता:- शैक्षिक योग्यता के अलावा उम्मीदवार को कुछ शारीरिक आवश्यकताओं को भी पूरा करना होगा जैसा कि तालिका में दिखाया गया है।

पोस्ट नामश्रेणीकद (सेंटीमीटर में)वज़न (किलोग्राम में)सीना (फुलावट और बिना फुलावट के साथ)
पुरुष कांस्टेबलनिष्कपट (Unreserved)167 सेमी57 किलोग्राम78 सेमी. (बिना विस्तार के) 83 सेमी. (विस्तार के साथ – 5 सेमी।)
गोरखा, गढ़वाली, राजवंशी और अनुसूचित जनजाति160 सेमी53 किलोग्राम  76 सेमी. (विस्तार के बिना) 81 सेमी. (विस्तार के साथ – 5 सेमी।)
महिला कांस्टेबलनिष्कपट (Unreserved)160 सेमी49 किलोग्राम    लागू नहीं
गोरखा, गढ़वाली, राजवंशी और अनुसूचित जनजाति152 सेमी45 किलोग्राम

यह भी पढ़े : पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में निकली बड़ी भर्ती, 1 जून से शुरू होंगे 5636 पदों के लिए आवेदन

आयु सीमा: – 01 जनवरी, 2022 तक आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम अनुमत आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।          भारत सरकार के नियमों के अनुसार ओबीसी और एससी / एसटी के साथ-साथ होमगार्ड कर्मियों के उम्मीदवारों को कुछ ऊपरी आयु छूट प्रदान की जाएगी।            

सैलरी कितनी होगी: – इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 22,700 से 58,500 (लेवल-6) पार्टी महीने के अनुसार वेतन मिलेगा।

चयन प्रक्रिया: –  उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी 100 अंक की होगी उसके बाद  शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) परीक्षा होगी।  उसके बाद अंतिम लिखित परीक्षा 85 अंक की आयोजित होगी।  इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा जो 15 अंक की होगी।

यह भी पढ़े : बीएसएफ में 10वीं, 12वीं पास युवाओ के लिए निकली बंपर नौकरी, इन पदों पर होगी भर्ती

आवेदन शुल्क: – पश्चिम बंगाल राज्य के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कुल 170 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा, जहां आवेदन शुल्क 150 रुपये और प्रसंस्करण शुल्क 20 रुपये है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 20 रुपये प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां : – ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 29 मई 2022

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 27 जून 2022

यह भी पढ़े : राजस्थान में निकली हॉस्पिटल केयर टेकर की बंपर भर्ती, ये होनी चाहिए योग्यता

आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करे
आवेदन करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.