10वीं और ITI पास के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी सरकारी नौकरी, ऐसे करे आवेदन

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने अपरेंटिस पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 28 मई, 2022 से शुरू होगी। आवेदक 27 जून, 2022 तक आवेदन पत्र भर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, रेलवे भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से संगठन में कुल 3612 पद भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रिक्तियों में रुचि रखने वाले उम्मीदवार अधिसूचना विवरण के लिए लेख को पूरा नीचे तक पड़ सकते है।

वेस्टर्न रेलवे अपरेंटिस भर्ती फिटर, वेल्डर (जी एंड ई, टर्नर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर (सामान्य), मैकेनिक (डीएसएल), मैकेनिक (मोटर व्हीकल), प्रोग्रामिंग एंड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, वायरमैन, मैकेनिक रेफ्रिजरेशन एंड एसी, मैकेनिक एलटी एंड केबल, पाइप फिटर, प्लम्बर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल) और स्टेनोग्राफर पदों के लिए भर्ती की जाएगी। भर्ती की अधिक जानकारी  नीचे दी गयी है।  तो सभी उम्मीदवार इस लेख को पूरा पढ़े। 

यह भी पढ़े : पुलिस विभाग में निकली 1666 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करे अंतिम तिथि से पहले आवेदन

आवेदकों को www.rrc-wr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। भरने के लिए विस्तृत निर्देश ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

भर्ती पद विवरण: –

पद का नामरिक्तियों की संख्या
फिटर941 पद
वेल्डर378 पद
बढ़ई221 पद
पेंटर213 पद
डीजल मैकेनिक209 पद
मैकेनिक मोटर वाहन15 पद
इलेक्ट्रीशियन639 पद
इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक112 पद
वायरमैन14 पद
रेफ्रिजरेटर (एसी – मैकेनिक)147 पद
पाइप फिटर186 पद
प्लम्बर 126 पद
ड्राफ्ट्समैन (सिविल)88 पद
पासा 252 पद
आशुलिपिक 8 पद
मशीनिस्ट26 पद
टर्नर37 पदों
कुल पदों की संख्या3612

भर्ती पात्रता / योग्यता: –

शैक्षणिक योग्यता: – उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा प्रणाली में मैट्रिक या 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।  प्रासंगिक ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी से संबद्ध आईटीआई प्रमाणपत्र अनिवार्य है |

यह भी पढ़े : इंडियन बैंक में निकली स्पेशलिस्ट ऑफिसर की बंपर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

आयु सीमा: – आवेदकों को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए थी और 27/06/2022 को 24 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए । एससी/एसटी आवेदकों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 05 वर्ष और ओबीसी आवेदकों के मामले में 03 वर्ष की छूट है।

चयन प्रक्रिया: –  उम्मीदवर अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए योग्य आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा, जो आवेदकों द्वारा दोनों मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत लेकर तैयार किया जाएगा [न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ] और आईटीआई परीक्षा दोनों को समान वेटेज देती है।

आवेदन शुल्क: – सभी उम्मीदवारों से एप्लीकेशन फॉर्म आवेदन षुल्क के रूप में रु. 100 रूपये लिए जायेगे तथा एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला आवेदकों के लिए कोई शुल्क नहीं होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां : – डब्ल्यूआर अपरेंटिस पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि 28 मई 2022

डब्ल्यूआर अपरेंटिस पंजीकरण की अंतिम तिथि 27 जून 2022

यह भी पढ़े : हरियाणा में निकली कृषि विकास के पदों पर बंपर भर्ती, अंतिम तिथि से पहले ऐसे करे आवेदन

आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करे

आवेदन करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.