आर्मी पब्लिक स्कूल में निकली बंपर पदों पर भर्ती, टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों के लिए ऐसे करे आवेदन

आर्मी पब्लिक सर्विस कमीशन (APSC) ने टीचिंग (PGT, TGT, PRT) और नॉन-टीचिंग स्टाफ के पदों पर एपीएस फैजाबाद भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार www.apsfaizabad.in के माध्यम से पूर्ण रिक्ति अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 7 जून 2022 तक या उससे पहले ऑफलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को संलग्न करते हुए स्कूल के कार्यालय में जमा कराना होगा। उम्मीदवार नीचे शैक्षिक योग्यता, अनुभव, चयन मानदंड और अन्य विवरण देख सकते हैं।

आर्मी पब्लिक सर्विस कमीशन (APSC) स्कूल द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार, इंग्लिश, फीजिक्स और जियोग्राफी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी); इंग्लिश और सोशल साइंस व मैथ्स के लिए ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), प्राइमरी टीचर (पीआरटी), एक्टिविटी टीचर – आर्ट एंड क्राफ्ट टीजीटी, संगीत शिक्षक  पीआरटी, हेड क्लर्क, यूडीसी/एकाउंट्स क्लर्क, एलडीसी, पैरामेडिक्स और लैब अटेंडेंट के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। पात्र उम्मीदवारों से ऑफलाइन आवेदन मगे गए है। इच्छुक उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

एपीएस फैजाबाद भर्ती पद विवरण: – आर्मी पब्लिक सर्विस कमीशन फैजाबाद ने विभिन्न टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों की भर्ती कर रहा है । अभी तक रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा कुल पदों का खुलासा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े : यूपी में विद्युत उत्पादन निगम में निकली बंपर भर्ती, 23 मई से कर सकते है आवेदन

भर्ती पात्रता / योग्यता: –                                                                                                                            

शैक्षणिक योग्यता: – (ए)पीजीटी – अंग्रेजी, भौतिकी और भूगोल शिक्षक के लिए बी.एड और प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर (जिस विषय में नियुक्ति मांगी गई है) होना चाहिए।

(बी) टीजीटी – अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान और गणित (संविदात्मक) के लिए उम्मीदवार स्नातक (जिस विषय में नियुक्ति मांगी गई है), बी.एड और समकक्ष प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ। यदि उम्मीदवार ने स्नातक में 50% अंक प्राप्त नहीं किए हैं, लेकिन विषय में स्नातकोत्तर में 50% या अधिक अंक प्राप्त किए हैं, तो उम्मीदवारी मान्य होगी। CTET 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण। AWES द्वारा आयोजित ऑनलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए और उसके पास एक वैध स्कोर कार्ड होना चाहिए |

यह भी पढ़े : RPSC में 12वीं पास युवाओ के लिए निकली बंपर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

(सी) पीआरटी (संविदात्मक) के लिए प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के साथ स्नातक (डी.ई.एड.)/बी.एड. प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ। ऑनलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा के भाग ए में उत्तीर्ण होना चाहिए। वैध स्कोर कार्ड के कब्जे में होना चाहिए। उम्मीदवार जो बी.एड के रूप में योग्य है और डी.ई.एड नहीं है, उसे परिवीक्षा की अवधि (दो वर्ष) के भीतर एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रारंभिक शिक्षा में छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा। सीटीईटी / टीईटी 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण।

(डी) गतिविधि शिक्षक- कला और शिल्प-टीजीटी (संविदात्मक) सीबीएसई संबद्धता उपनियम 2018 परिशिष्ट VII के अनुसार। अनुभव और ज्ञान होना चाहिए। अच्छा संचार कौशल।

(ई) संगीत शिक्षक- पीआरटी (संविदात्मक) सीबीएसई संबद्धता उपनियम 2018 के अनुसार परिशिष्ट VII अनुभव और ज्ञान होना चाहिए। अच्छा संचार कौशल।

(एफ) प्रधान लिपिक (संविदात्मक) वरीयतः 55 वर्ष की आयु तक लिपिक श्रेणी का भूतपूर्व सैनिक। कार्यालय प्रबंधन में 5-10 वर्ष का अनुभव, स्टाफ कर्तव्यों में उच्च दक्षता और ड्राफ्टिंग अनुभव के साथ हेड क्लर्क के रूप में खाता प्रबंधन। कंप्यूटर की समझ रखने वाले- एमएस ऑफिस, आदि शैक्षिक योग्यता – नागरिक के मामले में न्यूनतम स्नातक।

यह भी पढ़े : झारखंड SSC में निकली बंपर भर्ती, सैलरी 81000 तक होगी, आवेदन शुरू

(जी) यूडीसी/ हिसाब किताब क्लर्क (संविदात्मक) के लिए बीकॉम या क्लर्क के रूप में पंद्रह साल की सेवा (भूतपूर्व सैनिक के लिए)। कंप्यूटर साक्षर (एमएस ऑफिस, टैली आदि), टाइपिंग स्पीड 12000 की डिप्रेशन प्रति घंटा, अकाउंटिंग का बेसिक नॉलेज। एक प्रतिष्ठित संगठन में क्लर्क या अकाउंट क्लर्क के रूप में पांच साल का अनुभव; अधिमानतः एक स्कूल।

(एच) एलडीसी (संविदात्मक) क्लर्क के रूप में स्नातक या 10 साल की सेवा (भूतपूर्व सैनिक के लिए), कंप्यूटर साक्षर (कंप्यूटर एमएस ऑफिस का ज्ञान), टाइपिंग स्पीड 12000 की डिप्रेशन प्रति घंटा, अकाउंटिंग का बुनियादी ज्ञान।

(आई) पैरामेडिक्स (संविदात्मक) 10+2 और नर्सिंग में डिप्लोमा के साथ न्यूनतम पांच वर्ष का अनुभव। एक महिला पैरामेडिक को वरीयता दी जाएगी।

(जे) लैब अटेंडेंट (संविदात्मक) 10 + 2 विज्ञान और कंप्यूटर साक्षर के साथ।

आयु सीमा: – उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकार के नियमानुसार आयु में छूट होगी।

सैलरी कितनी होगी: – आर्मी पब्लिक स्कूल के नियमों के अनुसार।

चयन प्रक्रिया: –  उम्मीदवारों का चयन एक व्यावहारिक परीक्षण और पैनल साक्षात्कार के माध्यम से होगा।

आवेदन शुल्क: – उम्मीदवारों को स्कूल के नाम से 100 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी आवेदन के साथ अटैच करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां : – आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 07 जून 2022 है।

साक्षात्कार की संभावित तिथियां 20 जून 2022 से 23 जून 2022 तक हैं।

विज्ञापन देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.