डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एवं निदान केंद्र में निकली असिस्टेंट की नई भर्ती, आवेदन 30 मई से शुरू

डीएनए फ़िंगरप्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक्स केंद्र (सीडीएफडी) ने हल ही में टेक्निकल ऑफिसर, टेक्निकल असिस्टेंट, जूनियर मैनेजेरियल असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट और स्किल्ड वर्क असिस्टेंट के कुल  6 रिक्त पदों के लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है।  जो उम्मीदवार इन पास्ट के लिए इच्छुक और पात्रता रखता है वे उम्मीदवार 30 मई 2022 से 30 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते है। उम्मीदवार जो अपने करियर के बारे में गंभीर हैं और यदि आप सीडीएफडी फ़िंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक से सीधे आवेदन कर सकते हैं।

डीएनए फ़िंगरप्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक्स भर्ती के लिए इस नवीनतम केंद्र के माध्यम से, कनिष्ठ सहायक के पदों के लिए 6 रिक्त पदों को भरने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। सभी उम्मीदवार सीडीएफडी भर्ती रिक्तियों का पूरा विवरण पा सकते हैं, जिसमें पात्रता विवरण, वेतन, चयन प्रक्रिया, आवेदन पत्र, आवेदन कैसे करें, और बहुत कुछ शामिल हैं। नोटिफिकेशन आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, www.cdfd.org.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

भर्ती पद विवरण: –

पद नामपदों की संख्या और आरक्षण
तकनीकी अधिकारी – II01 – ईडब्ल्यूएस
तकनीकी सहायक01 – ईडब्ल्यूएस
कनिष्ठ प्रबंधकीय सहायक01 – ईडब्ल्यूएस
कनिष्ठ सहायक – II01 – ईडब्ल्यूएस
कनिष्ठ सहायक – II01 – यूआर
कुशल कार्य सहायक – II01 – यूआर
कुल पद06

भर्ती पात्रता / योग्यता: –

शैक्षणिक योग्यता: –

1: तकनीकी अधिकारी – II के लिए  प्रथम श्रेणी बी.एस.सी. या समकक्ष के साथ 8 साल का प्रासंगिक अनुभव / एमएससी। या समकक्ष 4 वर्ष प्रासंगिक के साथ अनुभव / बी.टेक। या समकक्ष के साथ 04 वर्ष का प्रासंगिक अनुभव।

वांछनीय योग्यता और अनुभव: M.Sc. जीवन विज्ञान में चार साल के प्रासंगिक अनुभव के साथ। बुनियादी आणविक जीव विज्ञान में विशेषज्ञता

और जैव रसायन तकनीक। प्रयोगशाला प्रबंधन में अनुभव। निम्नलिखित में से एक या अधिक क्षेत्रों में विशेषज्ञता बेहतर है।

(ए) रोगजनक जीवों की हैंडलिंग।

(बी) छोटे प्रयोगशाला जानवरों (चूहों, चूहों, खरगोशों, गिनी सूअरों आदि) के साथ काम करना।

(सी) जैव सुरक्षा स्तर 2/2+3 प्रयोगशाला में प्रयोग।

2: तकनीकी सहायक पद के लिए प्रथम श्रेणी बी.एससी. / बीटेक। तीन साल के अनुभव के साथ या विज्ञान / प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर या पीजी

एक वर्ष के अनुभव के साथ विज्ञान / प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा होना चाहिए।

वांछनीय योग्यता और अनुभव: एम.एससी. जीवन विज्ञान में आण्विक जीवविज्ञान और आधुनिक के अन्य विषयों में अनुभव के साथ

जीव विज्ञान।

यह भी पढ़े : सड़क सीमा संगठन में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करे अंतिम तिथि से पहले आवेदन

3: कनिष्ठ प्रबंधकीय सहायक पद के लिए सरकार में न्यूनतम 3 वर्ष के अनुभव के साथ स्नातक। कार्यालय या सार्वजनिक निकाय या प्रतिष्ठित संगठन या समकक्ष अनुभव

(i) निजी क्षेत्र में, कंपनी अधिनियम 1956 के तहत निगमित कंपनी (या कंपनियों) में, और/या (ii) सोसायटी अधिनियम के तहत पंजीकृत संस्थान में और टंकण अंग्रेजी 30 शब्द प्रति मिनट और आशुलिपि अंग्रेजी 80 के साथ डब्ल्यूपीएम।

व्यवस्थापक: प्रबंधन विषयों में प्रशिक्षण रखने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

लेखा : वाणिज्य स्नातकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

स्टोर : स्टोर कार्य में प्रशिक्षण/एक्सपोज़र वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

4: कनिष्ठ सहायक -II के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए या विश्वविद्यालय, टाइपिंग गति 35 शब्‍द प्रति मिनट के साथ। अंग्रेजी में या 30 शब्द प्रति मिनट कंप्यूटर पर हिंदी में होनी चाहिए।

वांछनीय अनुभव: एफआरएसआर में कार्यसाधक ज्ञान, स्थापना मामलों, सेवा मामलों, प्रशासनिक मामलों को संभालना केंद्र सरकार संस्थान आदि, एमएस ऑफिस और कंप्यूटर एप्लीकेशन में प्रवीणता।

5: कनिष्ठ सहायक – II के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए या विश्वविद्यालय, टाइपिंग गति 35 शब्‍द प्रति मिनट के साथ। अंग्रेजी में या 30 शब्द प्रति मिनट कंप्यूटर पर हिंदी में होने चाहिए।

वांछनीय अनुभव: जीएफआर और केंद्र सरकार में कार्यसाधक ज्ञान। लेखा नियम। एमएस ऑफिस, अकाउंटिंग में प्रवीणता पैकेज आदि।

यह भी पढ़े : लोक सेवा आयोग में निकली बंपर सरकारी भर्ती, केवल ये योग्यता चाहिए, यहाँ से करे आवेदन

6: कुशल कार्य सहायक – II पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेट या समकक्ष होना चाहिए ।

वांछनीय अनुभव: मीडिया तैयार करने, ऑटोक्लेविंग और जैविक अनुसंधान एवं विकास केंद्र में 01 या 02 वर्ष का कार्य अनुभव दिन-प्रतिदिन के प्रयोगों में छात्रों/कर्मचारियों की सहायता करना।

आयु सीमा: – सीडीएफडी भर्ती 2022  के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा  25 वर्ष, 30 वर्ष के बिच होनी चाहिए। आधिकारिक अधिसूचना में आयु में छूट की जाँच करें।

सैलरी कितनी होगी: – तकनीकी अधिकारी – II के लिए उम्मीदवार को ₹ 44,900/- प्रति महीने तथा  तकनीकी सहायक पद के लिए ₹ 35,400/- प्रति महीने कनिष्ठ प्रबंधकीय सहायक पद के लिए ₹ 29,200/- प्रति महीने कनिष्ठ सहायक – II पद के लिए ₹ 19,900/- प्रति महीने व कनिष्ठ सहायक – II के लिए ₹ 19,900/- प्रति महीने  और कुशल कार्य सहायक – II पद के लिए उमीदवार को ₹ 18,000/- प्रति महीने दिया जायेगा।

चयन प्रक्रिया: –  उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन के जरिये किया जायेगा।

आवेदन शुल्क: – सीडीएफडी भर्ती 2022  के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में एससी, एसटी, पूर्व-एसएम, पीडब्ल्यूडी, महिला – कोई शुल्क नहीं देना होगा अन्य सभी को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां : – आवेदन फॉर्म  शुरू होने की तिथि: 11-04-2022

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 29-अप्रैल-2022

यह भी पढ़े : MOIL में निकली भर्ती, अगर आपके पास है ये डिग्री तो ऐसे करे आवेदन, सैलरी लाखो में

आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करे
आवेदन करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.