दिल्ली विश्वविद्यालय बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन बी.एड.ए. प्रवेश परीक्षा खबर

DU Entrance Exam 2017 : दिल्ली विश्वविद्यालय, बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (बी.एड.ए.) के तहत 2 जुलाई 2017 को 12 से दोपहर 2 बजे तक 400 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। यह पाठ्यक्रम प्राथमिक शिक्षक शिक्षा का चार साल का एकीकृत पेशेवर डिग्री कार्यक्रम है। यह प्रकृति में द्विभाषी और अंतःविषय है| कोर्स केवल महिलाओं के उम्मीदवारों को ही दिया जाता है । पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा पूरे देश के 18 केंद्रों में 12 से दोपहर 2 बजे से आयोजित की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम

दिल्ली यूनिवर्सिटी बीए (ऑनर्स) मानविकी और सामाजिक विज्ञान, बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया और मास कम्युनिकेशन, बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (बी.एड.ए.), बी.टेक, को शामिल करने वाले पेशेवर अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। (आईटी और एमआई), बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (बीएमएस), बीबीए फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट एनालिसिस (एफआईए) और कुछ अन्य पाठ्यक्रम शामिल हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र शिक्षा, उदार विकल्प और स्कूल आधारित अभ्यासिक जैसे स्कूल संपर्क कार्यक्रम और स्कूल इंटर्नशिप में विभिन्न सिद्धांत पाठ्यक्रमों का अध्ययन करते हैं। छात्रों में थिएटर, शिल्प, कहानी और आत्म-विकास के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ वर्षभर के इंटरैक्टिव सत्र (कार्यशालाएं) हैं इस कार्यक्रम का उद्देश्य उच्च क्षमता वाले प्राथमिक शिक्षकों को बढ़ावा देना है।पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्र एक शिक्षक बन सकता हैं, उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकता हैं । कई छात्रों को सीधे अपने पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में स्कूलों में रखा जाता है |

दिल्ली विश्वविद्यालय एलिमेंटरी एजुकेशन बी.एड.ए. प्रवेश परीक्षा चयन प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन बी.एड.ए. प्रवेश परीक्षा चयन योग्यता सूची के अनुसार किया जाएगा जो प्रवेश परीक्षा में सुरक्षित अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा।

Delhi University Entrance Exam 2017 Detail

दिल्ली विश्वविद्यालय एलिमेंटरी एजुकेशन बी.एड.ए. परीक्षा दो घंटे की परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी, सामाजिक विज्ञान, गणित और विज्ञान से कक्षा 10 के स्तर के प्रश्न होंगे। प्रवेश परीक्षा एकाधिक विकल्प प्रश्न (MCQ) प्रारूप का होगा। कोई वर्णनात्मक प्रश्न नहीं होगा और परीक्षा जहां भी लागू होगी,अंग्रेजी और हिंदी में होगी।प्रवेश परीक्षा MCQ प्रारूप में है। 100 सवाल होंगे प्रत्येक सही जवाब के लिए, एक छात्र चार अंक और प्रत्येक गलत जवाब के लिए स्कोर होगा, एक निशान कम हो जाएगा।

DU University Entrance Exam Eligibility :

पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिय , चार विषयों में से प्रत्येक में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए |

DU Entrance Exam Online Application Form Detail

प्रवेश-आधारित स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण 16 जून को शुरू हुआ और 25 जून को बंद कर दिया गया। प्रवेश परीक्षा पूरे देश के 18 शहरों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। जिसमे पुरुष आवेदकों की कुल संख्या 39586 है जबकि महिला आवेदकों की संख्या 34246 है। उन अभ्यर्थियों की संख्या, जिनके तहत अन्य श्रेणियों में आवेदन किया गया है, जिसमें ट्रांजिंडर्स लागू होते हैं 41. कुल मिलाकर 5119 उम्मीदवार हैं ओबीसी आवेदन 13955 हैं, अनुसूचित जाति के आवेदन 7534 हैं जबकि अनुसूचित जनजाति के आवेदन 1187 हैं। कुल शारीरिक विकलांगता वर्ग के तहत आवेदक 308 हैं, जिनमें कुल 33 बौद्धिक विकलांगता आवेदकों, 21 कुल मानसिक व्यवहार (मानसिक बीमारी) आवेदक, 15 कुल क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल स्थिति / रक्त विकार आवेदकों और 23 कुल बहु विकलांगता के तहत। सबसे ज्यादा संख्या में बीएमएस / बीबीई / बीबीए (एफआईए) पाठ्यक्रम के लिए लगभग 16,000, बीएएल एड और बीए (ऑनर्स) मानविकी और सामाजिक विज्ञान क्रमशः के लिए प्राप्त हुए हैं।

Delhi University Courses

  1. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)
  2. बैचलर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (Financial Investment Analysis)
  3. बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स
  4. बीए (ऑनर्स) मानविकी और सामाजिक विज्ञान
  5. बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (B.El.Ed.)
  6. बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स B.Sc. (P.E., H.E. & S.)
  7. बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया और मास कम्युनिकेशन
  8. बीटेक. (Information Technology and Mathematical Innovations)
  9. बीए (ऑनर्स) संगीत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.