हरतालिका तीज 2017 कब हैं ? हरतालिका तीज की पूजा विधि व्रत कथा और बधाई संदेश

हरतालिका तीज 2017 : इस बार हरतालिका तीज 24 अगस्त ब्रहस्पतिवार को मनाई जाएगी | हिंदी कलेंडर के अनुसार भाद्र पद के शुक्ल पक्ष की तीज को हरतालिका तीज त्योंहार का आयोजन किया जाता हैं | हरतालिका तीज का त्योंहार विशेष रूप से सुहागिन महिलाओं द्वारा मनाया जाता हैं इस दिन महिलाएं सौभाग्यवती बनने का संकल्प लेती हैं अथार्थ अपने पति की लम्बी आयु की कामना करती हैं | इस दिन कुमारी और सौभाग्यवती स्त्रियाँ गौरी-शंकर की पूजा करती हैं | इस व्रत को करने वाली स्त्रियां पार्वती जी के समान ही पति का सुख पाने वाली होती हैं और वो स्वर्ग लोक को जाती हैं | तभी से ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को करने से मां पार्वती प्रसन्न होकर पतियों को दीर्घायु होने का आशीर्वाद देती हैं.

hartalika teej 2017

हरतालिका तीज की पूजन सामग्री

हरितालिका तीज की पूजन सामग्री गीली मिट्टी या बालू रेत। बेलपत्र, शमी पत्र, केले का पत्ता, धतूरे का फल, अकांव का फूल, मंजरी, जनैव, वस्त्र व सभी प्रकार के फल एंव फूल पत्ते आदि। पार्वती मॉ के लिए सुहाग सामग्री-मेंहदी, चूड़ी, काजल, बिंदी, कुमकुम, सिंदूर, कंघी, माहौर, बाजार में उपलब्ध सुहाग आदि। श्रीफल, कलश, अबीर, चन्दन, घी-तेल, कपूर, कुमकुम, दीपक, दही, चीनी, दूध, शहद व गंगाजल पंचामृत के लिए।

हरतालिका तीज पूजा विधि 

हरितालिका तीज कके दिन महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं और फ्रेस होकर स्नान करती हैं और साफ़ सुथरे कपड़े पहनती हैं | और फिर शिव और पार्वती की बालू मिट्टी की मूति बनाई जाती हैं । घर साफ़ सफाई करके तोरण-मंडप मैंन दरवाजा आदि को सजाया जाता हैं। इसके बाद नये कपड़े धारण करके आसन पर पूर्व की और मुख करके बैठठकर पूजा पह करे और संकल्प करें कि मैं आज तीज के दिन शिव पार्वती का पूजन करूंगी ,ऐसा बोलकर ‘श्री गणेशाय नमः उच्चारण करते हुए गणेश जी का पूजन करें। हरतालिका तीज की पूजा प्रदोष काल,यानि की दिन और रात दोनों के मिलते हुए समय से शरू की जाती है | तत्पश्चात देवताओं का आवाहन कर मंत्रो का उचचारन कर पूजन करें। इस प्रकार यह पूजा विधि पूरी रात्री चलती रहती हैं और हर फर मैं आरती होती रहती हैं |

hartalika teej pooja vidhi

 

कैसे करें हरतालिका तीज व्रत

इस व्रत के सुअवसर पर सौभाग्यवती स्त्रियां नए लाल वस्त्र पहनकर, मेंहदी लगाकर, सोलह शृंगार करती है और शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और मां पार्वती जी की पूजा आरम्भ करती है। इस पूजा में शिव-पार्वती की मूर्तियों का विधि के अनुसार पूजन किया जाता है और फिर हरितालिका तीज की कथा को सुना जाता है। माता पार्वती पर सुहाग का सारा सामान चढ़ाया जाता है। भक्तों में मान्यता है कि जो सभी पापों और सांसारिक तापों को हरने वाले हरितालिका व्रत को विधि पूर्वक करता है, उसके सौभाग्य की रक्षा स्वयं भगवान शिव करते हैं।

hartalika teej vrat katha

हरतालिका तीज व्रत कथा

हरतालिका तीज की कथा : मां पार्वती ने अपने पूर्व जन्म में भगवान शंकर को पति रूप में प्राप्त करने के लिए हिमालय पर गंगा के तट पर अपनी बाल्यावस्था में घोर तप किया। इस दौरान उन्होंने अन्न का सेवन नहीं किया। काफी समय सूखे पत्ते चबाकर काटी और फिर कई वर्षों तक उन्होंने केवल हवा पीकर ही व्यतीत किया। माता पार्वती की यह स्थिति देखकर उनके पिता अत्यंत दुखी थे।इसी दौरान एक दिन महर्षि नारद भगवान विष्णु की ओर से पार्वती जी के विवाह का प्रस्ताव लेकर मां पार्वती के पिता के पास पहुंचे, जिसे उन्होंने सहर्ष ही स्वीकार कर लिया। पिता ने जब मां पार्वती को उनके विवाह की बात बतलाई तो वह बहुत दुखी हो गई और जोर-जोर से विलाप करने लगी। फिर एक सखी के पूछने पर माता ने उसे बताया कि वह यह कठोर व्रत भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए कर रही हैं जबकि उनके पिता उनका विवाह विष्णु से कराना चाहते हैं। तब सहेली की सलाह पर माता पार्वती घने वन में चली गई और वहां एक गुफा में जाकर भगवान शिव की आराधना में लीन हो गई।भाद्रपद तृतीया शुक्ल के दिन हस्त नक्षत्र को माता पार्वती ने रेत से शिवलिंग का निर्माण किया और भोलेनाथ की स्तुति में लीन होकर रात्रि जागरण किया। तब माता के इस कठोर तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उन्हें दर्शन दिए और इच्छानुसार उनको अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया।

इस दिन जो महिलाएं विधि-विधानपूर्वक और पूर्ण निष्ठा से इस व्रत को करती हैं, वह अपने मन के अनुरूप पति को प्राप्त करती हैं। साथ ही यह पर्व दांपत्य जीवन में खुशी बरकरार रखने के उद्देश्य से भी मनाया जाता है। उत्तर भारत के कई राज्यों में इस दिन मेहंदी लगाने और झुला-झूलने की प्रथा है।

Hartalika Teej 2017 Wishes SMS Message

 

Aaj ke din Maa Parvati tujhe
Shakti aur Bhakti De
Gyan aur Budhi De
Roop aur rang De
Piya ka Sang De
Happy Hartalika Teej

hartalika teej sms

Apka Tap Rang Laye
Maa apna Aashirwad Barsaye
Aap Ke Ghar Khushhali Aaye
Aur Aap Piya Ka Dher Sara Pyar Paye…
Happy Hartalika Teej

Happy Hartalika Teej 2017 Whatsapps Message

Chandan ki khusbu, badalon ki fuhar, aap sabhi ko mubarak ho teej ka tyohar.
Happy Hartalika Teej to all women who keep fasting.Enjoy Teej and have fun.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.