बवासीर क्या है इस बीमारी के लक्षण घरेलू उपाय व बचने के उपाय | What Is Hemorrhoids In Hindi Symptoms of this disease and Home Remedies for Your Hemorrhoids

बवासीर क्या है इस बीमारी के लक्षण घरेलू उपाय व बचने के उपाय | What Is Hemorrhoids In Hindi Symptoms of this disease and Home Remedies for Your Hemorrhoids: आज के समय में बवासीर की बिमारी आम है जो काफी लोगों में देखि जा सकती हैं. यह दो प्रकार की होती हैं बाहरी तथा भीतरी, चने के आकार के बने इन मस्सों से व्यक्ति को शौच त्यागने में विशेष कठिनाई का सामना करना पड़ता हैं. बाजार में इस समस्या के निदान के लिए कई तरह की दवाई और मलहम उपलब्ध रहती हैं. समय रहते हुए इस समस्या को उत्पन्न होने के समय ही इसका ईलाज कर दिया जाए तो यह समाप्त हो जाती हैं. बवासीर अपना विकराल रूप धारण करने के बाद इसके ईलाज के लिए शल्य चिकित्सा की तरफ जाना पड़ता हैं. जो काफी दर्दनाक एवं पैसे के लिहाज से भी खर्चीला होता हैं. अतः इसके प्रारम्भिक लक्षण दीखते समय ही हमें इसके इलाज की तरफ जाना चाहिए, ताकि यह विकराल स्थिति में न पहुच जाए.

What Is Hemorrhoids In Hindi

Piles Home Remedies In Hindi – बवासीर के घरेलू उपाय:- बवासीर की बिमारी से पीड़ित व्यक्ति को मुख्य रूप से तली हुई चीजों के उपयोग से बचने का प्रयोग करना चाहिए. बर्गर, चाउमीन, चटपटी चीजे पकोड़े तथा तली हुई चीजो के प्रयोग से बवासीर जैसी समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही अधिक चटपटे मसालेदार भोजन को भी खाने से बचना चाहिए निरंतर ऐसा किये जाने की स्थिति में यह समस्या और अधिक बढ़ सकती हैं.

बवासीर की बिमारी का कारण और उपचार

बवासीर का जन्म कब्ज की समस्या के साथ होता है जो अक्सर आम लोगों में देखी जा सकती हैं. कब्ज में शौच स्टूल होता है जिसके कारण मलद्वार गुदा के आंतरिक या बाहरी भाग में रगड़ के कारण बड़े घाव बन जाते धीरे धीरे यह समस्या बनी रहने से यह बवासीर का कारण बन जाते हैं. इससे बचने के लिए आपकों अपनी दिनचर्चा में कुछ हल्के बदलाव लाने चाहिए जिससे बवासीर की समस्या की कोई संभावना फिर नही रहने वाली हैं.

इससे बचने के फाइबर युक्त अधिक मात्रा में मोटे अनाज को खाना चाहिए, जिससे शरीर में रेशे की आपूर्ति होती रहे, भोजन के साथ पर्याप्त मात्रा में सलाद का उपयोग करते रहे. ऐसे भोजन या पदार्थों का सेवन करने से बचे जिससे कब्ज होने की शिकायत रहती हो. अधिक से अधिक पानी पीए आदि.

Causes Of Hemorrhoids | बवासीर होने के कारण

आपने स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा सवाल किया हैं बवासीर की आम समस्या है जो लोगो को अक्सर रहती हैं. एक स्तर तक यहाँ दिया गया घरेलू उपचार आप काम में ले, फिर भी यदि बवासीर ठीक होने की स्थिति में ना हो तो आपकों चिकित्सक की सलाह भी ले लेनी ही चाहिए.

यहाँ मैं आपके साथ बवासीर का एक घरेलू नुस्खा शेयर कर रहा हैं. घर में उपलब्ध इन चीजों के जरिये आप उपचार कर सकते हैं. Piles को जड़ से मिटाने के लिए आप इसकों आजमा कर देख सकते हैं.

Home Remedies for Your Hemorrhoids

50 ग्राम रीठे लेकर तवे पर रखकर कटोरी से ढक दे और तवे के नीचे आधा घंटा आग जलाए. रीठे भस्म हो जाएगे. ठंडा होने पर कटोरी हटाकर बारीक करके रीठे की भस्म 20 ग्राम, कत्था सफ़ेद , कुश्ता फौलाद 3 ग्राम सबकों बारीक करके मिला दे. वजन खुराक 1 ग्राम सुबह को 1 ग्राम शाम को 20 ग्राम मक्खन में रखकर खाए उपर से 250 ग्राम दूध पी लिया करे.

10-15 दिन खाए, Piles के लिए यह बहुत बढिया दवा है. खूनी बादी बवासीर (Piles) को दूर करेगी.

बच्चे के जन्म के बाद बवासीर की बिमारी का ईलाज

  • दिनभर जितना हो सके अधिक से अधिक पानी पीने का प्रयतन करे तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं,
  • बारीक कटी हुई प्याज में चीनी मिलाकर नित्य इसका दिन के दो समय उपयोग करने से बवासीर की समस्या से होने वाले दर्द एवं खून आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं.
  • कई बार शौच के साथ खून आने की समस्या की वजह बवासीर ना होकर फाइबर की कमी भी होता हैं.अतः इस समस्या से बचने के लिए नित्य हरी सब्जियां एवं फलों का सेवन करना चाहिए.
  • यदि शुरुआत की अवस्था में नुस्खों से बवासीर की समस्या का कोई समाधान नही निकलता है और इससे होने वाली पीड़ा बढ़ती जाती हैं तो विलम्ब किये बिना चिकित्सक की मदद ली जानी चाहिए.
  • शल्य चिकित्सा के अलावा बवासीर के ईलाज के लिए शौच को लचीला करने की दवा और गुदा पर लगाने की मलहम डोक्टर द्वारा दी जाती हैं. इन सबसे यदि आराम नही मिलता है तो इसके लिए शल्य चिकित्सा का अंतिम विकल्प ही चुना जाता हैं,

हमारे द्वारा आपके लिए कई सारे उपायों के बारे में विस्तार से लिखा है साथ इस बिमारी के कारण घरेलू उपचार एवं मेडिसिन को भी हमने यहाँ पर लिखा हैं,- (बवासीर के कारण & घरेलू इलाज)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.