HP TET 2020 परीक्षा स्थगित जल्द जारी होगा नया परीक्षा कार्यक्रम

HP TET 2020 हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन, (HPBOSE) ने HPTET 2020 परीक्षा जो की 26 जुलाई को होने वाली थी को आज 25 जुलाई 2020 को स्थगित कर दिया है। अब JBT और शास्त्री परीक्षा की नयी तिथि जल्द ही जारी की जाएगी। हिमाचल प्रदेश बोर्ड जल्द ही संशोधित परीक्षा सूचि ऑफिसियल वेबसाइट hpbose.org पर जारी करेगा। यह परीक्षा 26 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 तक आयोजित की जानी थी। जेबीटी और शास्त्री परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जानी थी, सुबह और शाम। सुबह की शिफ्ट सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक और शाम की शिफ्ट 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाने वाली थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते यह परीक्षा रद्द कर दी गयी और HP TET 2020 का नया परीक्षा कार्यक्रम अभी जारी नहीं किया है।

HP TET 2020
HPTET 2020

HPTET 2020 New Exam Date and Time

HPTET 2020 कला, चिकित्सा, गैर-चिकित्सा, शास्त्री, भाषा शिक्षक, जेबीटी, पंजाबी और उर्दू में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों (टीजीटी) के लिए पात्रता परीक्षा है। यह एक पात्रता परीक्षा है, जो हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए अनिवार्य है। यह परीक्षा 26 जुलाई से शुरू होने वाली थी और 9 अगस्त को समाप्त होनी थी। लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया है और HPBOSE फिर से इसका नया परीक्षा कार्यक्रम तैयार करके जारी करने में कुछ समय लेगा। जैसे ही HPTET 2020 नई परीक्षा टाइम टेबल जारी किया जायेगा तो हम आपको इसके बारे में सूचित कर देंगे आप हमारी वेबसाइट को रेगुलर चेक करते रहें।

HP TET 2020 परीक्षा का नया कार्यक्रम की घोषणा अपनी ऑफिसियल वेबसाइट hpbose.org पर करेगा। बोर्ड ने बाकी विषयों के लिए टीईटी के संबंध में कोई घोषणा नहीं की है। बोर्ड ने आवेदकों को जेबीटी और शास्त्री परीक्षा के लिए टीईटी प्रवेश पत्र भी जारी किए थे। 22 जुलाई को, बोर्ड ने एचपीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 जारी कर दिया था। आवेदन प्रक्रिया 16 जून को शुरू हुई थी और 6 जुलाई, 2020 को समाप्त हुई। अधिक संबंधित जानकारी के लिए, उम्मीदवार HPBOSE की आधिकारिक साइट को चेक कर सकते हैं।

परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा। जबकि परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं।

टीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स द्वारा किए जा रहे प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है, वह कितनी भी बार परीक्षा में उपस्थित हो सकता है। अगर कोई कैंडिडेट्स जिसने टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण किया है, वह फिर से अपना स्कोर सुधारने के लिए परीक्षा में उपस्थित हो सकता है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड के अनुसार, टीईटी क्वालीफाइंग सर्टिफिकेट TET सर्टिफिकेट जारी करने की तारीख से 7 साल के लिए नियुक्ति के लिए मान्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.