IPL Team Name List 2022 All TATA IPL Team Franchise Owners Company

IPL Team Name List 2022: इस बार टाटा आईपीएल 2022 यानी (Indian Premier League 2022) के 15 वें सत्र में कुल 10 टीमें खेल रही हैं। इस लेख में हमने सभी टीमों के नाम और उनको खरीदने वाली कंपनी, फ्रेंचाइजी, भागीदारों के नाम और अन्य विवरण प्रदान किए हैं। इस साल आईपीएल 2022 का Tital Sponsor टाटा ग्रुप है। आईपीएल 15 शनिवार, 26 मार्च 2022 से रविवार, 29 मई 2022 तक खेला जायेगा। TATA IPL 2022 में आईपीएल की 10 टीमों के बीच कुल 74 मैच अलग-अलग स्टेडियमों में खेले जाएंगे।

IPL Team Name List 2022

IPL Team Name List 2022

यँहा हमने सभी 10 आईपीएल टीमों के नाम प्रदान किए हैं, जो TATA IPL 2022 के 15वां संस्करण में शामिल होने वाली है। टीम का नाम इस प्रकार है…

Chennai Super Kings (चेन्नई सुपर किंग्स)

Chennai Super Kings (CSK) चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है और 2008 के वर्ष में स्थापित किया गया था। सीएसके टीम इंडियन प्रीमियर लीग में भाग लेती है और एमए चिदंबरम स्टेडियम में अपने घरेलू मैच खेलती है। इस टीम का मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है और इंडिया सीमेंट्स प्रमुख शेयरधारक है। टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं और यह टीम स्टीफन फ्लेमिंग द्वारा प्रशिक्षित हैं। टीम के अन्य स्पॉन्सर इस प्रकार है – Zeven, TVS Eurogrip, India Cements, Gulf Oil.

चेन्नई सुपर किंग्स टीम आईपीएल के 14वें संस्करण की विजेता टीम है जिसने Kolkata Knight Riders को हराकर यह खिताब जीता था। इस टीम ने सन 2008 से अब तक के 4 संस्करण (2010, 2011, 2018, 2021) को अपने नाम कर चुकी है और अब इसकी नजर आईपीएल 2021 के 15 वें संस्करण को जितने पर है।

Punjab Kings (पंजाब किंग्स)

Punjab Kings (PBKS) मोहाली, पंजाब में स्थित एक फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम है जिसकी स्थापना वर्ष 2008 में किंग्स IX पंजाब (KXIP) के नाम से हुई थी। इस टीम के मालिक संयुक्त रूप से मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और करण पॉल है। यह टीम अपने घरेलू मैच मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेलती है। किंग्स IX पंजाब का फरवरी 2021 में नाम बदलकर पंजाब किंग्स कर दिया गया।

पंजाब किंग्स टीम के नए कप्तान मयंक अग्रवाल है और टीम के कोच अनिल कुंबले है तो असिस्टेंट कोच जोंटी रोड्स और बोलिंग कोच डेमियन राइट होंगे। टीम को स्पोंसर्स करने वाले निम्न है T10 Sports, Ebixcash, Zee Cinema, Jio.

Kolkata Knight Riders (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Kolkata Knight Riders (KKR) एक क्रिकेट फ्रैंचाइज़ी टीम है जो की कोलकाता सिटी में स्थापित है। टीम के मालिक बॉलीवुड एक्टर शाहरुख़ खान, एक्ट्रेस जूही चावला और उसके पति जय मेहता है। टीम अपने घरेलु मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेलती है। KKR ने अब तक आईपीएल के 2 संस्करण (2012, 2014) में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। आईपीएल 2022 में टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर होंगे तथा ब्रेंडन मैकुलम टीम को कोच करेंगे, सहायक कोच के रूप में अभिषेक नायर होंगे व भारत अरुण बोलिंग कोच होंगे।

कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपने 4 प्लेयर्स (आंद्रे रुसेल, वरुण चक्रवर्थी, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारिने) को बरक़रार रखा है। इस टीम को Wrogn Active, Nokia, Jio, Nickelodeon Junior स्पॉन्सर कर रहे है।

Mumbai Indians (मुंबई इंडियंस)

Mumbai Indians (MI) एक फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम है जो मुंबई, महाराष्ट्र में स्थापित है, इंडियन प्रीमियर लीग में खेलती है। इसकी स्थापना 2008 में हुई थी और इसके मालिक इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है। शूरुआत से लेकर अब तक टीम अपने घरेलु मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलती है। मुंबई इंडियंस अब तक आईपीएल के 5 संस्करण (2013, 2015, 2017, 2019, 2020) को जीत लिया है।

मुंबई इंडियंस के आईपीएल 2022 के लिए टीम के कप्तान रोहित शर्मा रहेंगे और टीम के कोच के रूप में महिला जयवर्दने, ज़हीर खान, रोबिन सिंह, सहने बांड रहेंगे। Performax, Slice, Zee TV, Cartoon Network इस टीम को स्पांसर करेंगे।

Rajasthan Royals (राजस्थान रॉयल्स)

Rajasthan Royals (RR) जयपुर, राजस्थान में स्थित एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलती है। यह 2008 में शुरुआती आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी में से एक के रूप में स्थापित हुई थी। राजस्थान रॉयल्स टीम जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपने घरेलु मैच खेलती है। टीम ने शेन वार्न की कप्तानी में आईपीएल का उद्घाटन संस्करण (2008) जीता है। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम 2013 की उपविजेता भी रही थी।

राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक मनोज बदले (65%), रेड बर्ड कैपिटल पार्टनर्स (15%), लचलान मुर्दोच (13%) है। इस बार टीम के कप्तान संजू सैमसन रहेंगे और हेड कोच ट्रेवोर पन्ने, अमोल मुजुमदार एंड सिद्दार्थ लाहिरी, स्टेफन जोंस होंगे। Alcis Sports, Happilo, 9X Jalwa, Dollar Club स्पांसर होंगे।

Delhi Capitals (दिल्ली कैपिटल्स)

Delhi Capitals (DC) (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली में स्थित एक फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट टीम है। इस टीम की फ्रैंचाइज़ी संयुक्त रूप से जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप के स्वामित्व में है। टीम अपने घरेलू मैच नई दिल्ली में स्थित अरुण जेटली स्टेडियम में खेलेंगी। टीम अभी तक किसी भी संस्करण को नहीं जीत पायी है।

आईपीएल 2022 में टीम की कमान ऋषभ पंत संभालेंगे तो टीम के मुख्य कोच रिस्की पोंटिंग तथा अजित अगरकर, शेन वाटसन, प्रवीण अम्रे, जेम्स हॉप्स होंगे। टीम के ब्रांड स्पॉन्सरशिप Wrogn Active, JSW, Pogo TV, Zomato के पास रहेगी।

Royal Challengers Bangalore (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Royal Challengers Bangalore (RCB) बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलती है। इसकी स्थापना 2008 में यूनाइटेड स्पिरिट्स द्वारा की गई थी। टीम ने अपने घरेलू मैच एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलती हैं।

रॉयल चैलेंजर्स ने कभी कोई आईपीएल संस्करण नहीं जीता है, लेकिन 2009 और 2016 के बीच तीन मौकों पर उपविजेता रहा है।

Sunrisers Hyderabad (सनराइजर्स हैदराबाद)

Sunrisers Hyderabad (SRH) हैदराबाद, तेलंगाना, भारत में स्थित एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है, जो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलती है। इस टीम की फ्रैंचाइज़ी का स्वामित्व सन ग्रुप के कलानिधि मारन के पास है और इसकी स्थापना 2012 में हैदराबाद स्थित डेक्कन चार्जर्स द्वारा आईपीएल द्वारा समाप्त किए जाने के बाद की गई थी।

सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी वर्तमान में केन विलियमसन कर रहे है। और टॉम मूडी द्वारा प्रशिक्षित है। RCB टीम अपने घरेलू मैच राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद में खेलती है, जिसकी क्षमता 55,000 है। सनराइजर्स ने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 रन से हराकर 2016 सीज़न में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता।

Gujarat Titans (गुजरात टाइटन्स)

Gujarat Titans (GT) अहमदाबाद शहर में स्थित एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम थी, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भारतीय राज्य गुजरात का प्रतिनिधित्व करती थी। टीम चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के प्रतिस्थापन में से एक के रूप में 2016 और 2017 के बीच दो सीज़न के लिए आईपीएल में खेली, दोनों को उनके संबंधित स्वामियों द्वारा अवैध सट्टेबाजी के कारण दो सीज़न के लिए निलंबित कर दिया गया था।

गुजरात टाइटन्स फ्रेंचाइजी का स्वामित्व सीवीसी कैपिटल के पास है। टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या कर रहे है और टीम अपने घरेलु मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलेंगी।

Lucknow Super Giants (लखनऊ सुपर जायंट्स)

Lucknow Super Giants (LSG) लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है। यह टीम 2021 में स्थापित हुई तथा टीम अपने घरेलू मैच लखनऊ के बीआरएसएबीवी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी। टीम का मालिक आरपीएसजी ग्रुप के संजीव गोयनका है, जो पहले 2016 और 2017 के बीच राइजिंग पुणे सुपरजायंट फ्रैंचाइज़ी के मालिक थे।

लखनऊ सुपर जायंट्स टीम की कप्तानी केएल राहुल करेंगे और इस टीम को कोच एंडी फ्लावर द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। Puma, My11Circle, Zee5, Tata Salt के पास ब्रांड स्पॉन्सरशिप है।

Social Links

Home PageRkalert.in
Join Our Facebook GroupClick Here
Join Our Telegram ServiceClick Here
Follow On TwitterClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.