मकर संक्रांति के बारे में जानकारी | Know ALL ABout Makar Sankranti In Hindi Language Festival Story Imporatance Essay

मकर संक्रांति के बारे में जानकारी | KNOW ALL ABOUT MAKAR SANKRANTI IN HINDI LANGUAGE FESTIVAL STORY IMPORATANCE ESSAY: मकर संक्रांति हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है इस दिन से सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता हैं. भारत भर में मनाए जाने वाले इस पर्व को विभिन्न प्रदेशों में अलग अलग तरीको और मान्यताओं के साथ मनाया जाता हैं. असम में बिहू, पंजाब में लोहड़ी तथा तमिलनाडू में इसे पोंगल के रूप में मनाते हैं. यह ऐसा पर्व है जिसके मनाने की तिथि हर वर्ष निश्चित ही होती हैं. मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता हैं.


मकर संक्रांति के बारे में जानकारी | KNOW ALL ABOUT MAKAR SANKRANTI IN HINDI LANGUAGE FESTIVAL STORY IMPORATANCE ESSAY

सूर्य के मकर राशि में विस्थापन की घटना को संक्रांति के नाम से जाना जाता हैं. मकर का अर्थ 12 राशियों में एक राशि से है जबकि संक्रान्ति का अर्थ प्रवेश हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता हैं इस कारण इस दिन को मकर संक्रान्ति के रूप में जाना जाता हैं.

मकर संक्रान्ति के दिन से ही शीत ऋतू का समापन तथा वसंत ऋतू का आगमन होता हैं. यह एक सामजिक पर्व भी है. इस अवसर पर किसान समुदाय नव फसल का स्वागत करते हैं. दक्षिण भारत में यह पोंगल के नाम से मनाया जाता है जबकि उत्तरी भारत में यह खिचड़ी पर्व, लोहड़ी तथा पतंगोतस्व के रूप में मनाया जाता हैं.

मकर संक्रान्ति को मनाने का बड़ा महत्व है यह ऐसे मौसम में मनाया जाता है जब शीत ऋतू की ठंड के बाद जब लोगों में बीमारियाँ घर करने लगती है तो इस दिन के गुड़ और तिल से बने मिष्ठान्न या पकवान शरीर मे ताजगी तथा गर्मी लाते हैं. साथ ही इस अवसर पर सुर्य भगवान की पूजा की जाती है उन्हें खिचड़ी का भोग लगाया जाता है तथा लोगों में दान स्वरूप इसे भेट की जाती है. मकर संक्रांति के अवसर पर गुड़-तिल, रेवड़ी, गजक आदि का विशेष महत्व हैं, इस दिन गंगा नदी में स्नान, दान, पूजा का विशेष धार्मिक महत्व हैं.


आशा करता हूँ दोस्तों आपकों ABOUT MAKAR SANKRANTI IN HINDI का यह छोटा सा लेख अच्छा लगा होगा. यदि आपकों मकर संक्रांति 2019 के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे.

यह भी पढ़े:-


2019 मकर संक्रांति पर निबंध | ESSAY ON MAKAR SANKRANTI FESTIVAL IN HINDI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.