Pro Kabaddi League 2017 Rules यहाँ चेक करे

Pro Kabaddi League 2017 All Match details

प्रो कबड्डी लीग 2017: भारत में कबड्डी का खेल बहुत पुराना हें कबड्डी एक ऐसा खेल हें जिसमे कई खेलें मिश्रति हें ये जहाँ एक तरफ बहुत ही जबरदस्त खेल हें वहीँ दूसरी तरफ कई कसरतो का मेल भी हें. जेसे जेसे इस खेल में लोगो ने दिलचस्पी लेने लगे हें वेसे वेसे इसके नियमो में भी परिवर्तन किया गया हें.

Vivo Kabaddi league 2017 history news

आज ये खेल जिला, राज्य, राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेला जा रहा हें | आज के इस दौर  में कबड्डी के खेल ज्यादा महत्व देने के कारण आज के नोजवान कबड्डी में दिलचस्पी लेने लगें हें और अपने भविष्य के लिये अपने क्षेत्र के कबड्डी क्लब से जुड़कर कबड्डी के जरिये अपना भविष्य और अपनी पहचान बनाने की कोशिश में लगे हें

Pro Kabaddi 2017 Players with most super tackles

कबड्डी शब्द मूलत: एक तमिल शब्द “काई पीडी” शब्द से बना हें जिसका मतलब हें हाथ थामे रहना, तमिल शब्द से निकलने वाला शब्द कबड्डी उतर भारत में बहुत मशहूर हें | इसमें यदि आप दूसरे दल के जगह पर जाते हो तो आपको कबड्डी कबड्डी बोलते रहना पड़ेगा जब तक की आप वापस अपने जगह तक रेखा को छूते या पार करते हुए नहीं आ जाते हो। यदि आपने यह शब्द बोलना छोड़ दिया तो आप खेल से बाहर हो जाओगे।

VIVO Pro Kabaddi Players with most super raids

जब भी आप दूसरे दल के जगह में जाते हो तो उनमें से किसी एक या एक से अधिक लोगों को छूने का प्रयास करें और मध्य रेखा को छु लें या उसके पार हो कर अपने जगह पर आ जाएँ इससे आप जीत जाएँगे और आपने जितने लोगों को छुआ था वह सभी खेल से बाहर हो जाएँगे।

पॉइंट कितने प्रकार के होते हें

टच पॉइंट, टेंकल पॉइंट, आल आउट, एम्प्टी रेड, सुपर रेड, सुपर टेंकल,

कबड्डी में गोल्डन रेड- गोल्डन रेड में पहले टॉस किया जाता हें टॉस जीतने वाली टीम को गोल्डन रेड का मोका मिलाता हें इस के दोरान ब्लोक लायन को बोनस माना जाता हें दोनों दलों को एक बार इसका मोका मिलता हें

भारत में कबड्डी कितनी प्रकार से खेली जाती हें

  1. संजीवनी कबड्डी
  2. जेमिनी कबड्डी
  3. अमर स्टाइल
  4. पंजाबी कबड्डी

कबड्डी के कुछ प्रसिद्ध भारतीय रूप अमर,पंजाबी,संजीवनी और गामिनी हैं। दक्षिण एशिया में कबड्डी बहुत ही प्रसिद्ध है और बांग्लादेश और नेपाल का राष्ट्रीय खेल भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.