रक्षाबंधन की राखी बनाने की विधि राखी बनाने का सरल तरीका राखी डिजाइन सिंपल राखी विधि और सामग्री

रक्षाबंधन की राखी बनाने की विधि राखी बनाने का सरल तरीका राखी डिजाइन सिंपल राखी कैसे बनाये? Rakhi Making Rakshabandhan Rakhi Banane ki Vidhi | [ Rakhi Making Youtube Video ] रक्षाबंधन पर बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बंधती हैं | और भाई बदले में बहन को ढेर सारे उपहार व् उसकी सुरक्षा का वचन देता हैं | आजकल राखी के त्योंहार पर बहने अपने भाई के लिए बाज़ार से खुबसुरत और कीमती राखी लेकर आती हैं और वो भाई की कलाई पर बांधती हैं | लेकिन यहाँ हम आपको बाज़ार से भी सस्ती और एक अच्छी और सुंदर राखी बनाने की विधि और सामग्री के बारे में बताने जा रहा हूँ [ How To Make Rakhi at Home And Rakhi Making, Rakhi Kaise Banayen Rakhi Banane Ki vidhi ] जो राखी आपके भाई को अत्यधिक पसंद आएगी | तो आइये हम बताते हैं रेशम की राखी, मोती-चावल की राखी,फैंसी जरी राखी,सिल्वर राखी, और लेटेस्ट राखी बनाने की विधि और सामग्री हम आपको निचे बता रहे हैं | अगर आपको ये चिंता है की राखी बनाने का सामान कहां मिलता है तो आप ये अपने बाज़ार में सामान फैंसी स्टोर,गोटा पत्ती की दुकान या गिफ्ट आइटम की दुकान से खरीद सकते है |

रक्षाबंधन की राखी बनाने की विधि राखी Rakshabandhan Rakhi Banane ki Vidhi 

रक्षाबंधन की राखी बनाने की विधि राखी : आज के जमाने को देखते हुए बहने अपने भाइयों के लिए बाजार से सबसे आकर्षित राखी खरीदना पसंद करती हैं, लेकिन अब आपको ये राखियाँ बाजार से खरीदने की कोई जरूरत नहीं हैं आज हम आपको बताएगें रक्षाबंधन पर कई प्रकार की सुंदर  और लेटेस्ट राखी बनाने की विधि और सामग्री [ Rakhi Banane Ki Vidhi, Rakhi Banane Ki Samgri ] के बारे मैं जिसका उपयोग कर आप घर बैठी अपने भाई के लिए एक सुंदर और आकर्षित राखी बना सकती है |जैसे – रेशम की राखी ,मोती चावल की राखी,फैंसी जरी राखी,सिल्वर राखी आदि –

रेशम की राखी बनाने की सामग्री और विधि

रेशम की राखी बनाने की सामग्री : रेशम की राखी बनाने के लिए रेशमी डोरियाँ, जरी धागा, पतला स्पंज, सितारे, मोती, रंगीन कागज, गोद अथवा फेविकोल आदि सामग्री की जरूरत होती हैं |

latest rakhi

रेशम की राखी बनाने की विधि : रेशम की डोरी को पहले चोटी की तरह गूँथ लीजिए। इसके दोनों सिरों को बंद करने के लिए जरी का धागा इस पर सफाई से लपेट दीजिए। आपकी राखी का बेस तैयार है। इस बेस पर स्पंज की पतली परत चिपकाएँ। स्पंज को उसी आकार में काटें जिस आकार में जड़ाऊ सितारे चिपकाना चाहती हैं। इसके ऊपर गोंद या फेवीकोल की सहायता से रंग-बिरंगा कागज चिपकाएँ। ऊपर से मनचाहे सितारे या मोती चिपका दें। लीजिए तैयार है रेशम की राखी। आपके प्यारे भाई के कलाई पर यह खूब सजेगी।

मोती-चावल की राखी बनाने की सामग्री और विधि 

मोती चावल की राखी बनाने की सामग्री : मोती चावल की राखी बनाने के लिए कुछेक चावल के दाने, मोती जड़े नग, अलग-अलग कलर के कपड़े के टुकड़े, गोंद या लाई अथवा फेविकोल, रेशमी धागा।

latest rakhi

मोती चावल की राखी बनाने की वि‍धि : सर्वप्रथम चावल के दानों को चार-चार की फूल वाली डिजाइन में रखकर लाई या फेविकोल की सहायता से आपस में चिपका लें। उसके ऊपर मोती जड़ा नग भी चिपकाएँ। अब कपड़े को फूल के आकार में काटकर उस पर तैयार चावल की डिजाइन वाली राखी चिपका दें। कपड़े के नीचे फूँदे वाला रेशमी धागा फेविकोल की सहायता से चिपका दें। तैयार चावल की रा‍खी को अपने भाई के कलाई पर सजाएँ।

फैंसी जरी राखी बनाने की सामग्री और विधि 

फैंसी राखी बनाने की सामग्री  : फैंसी राखी बनाने के लिए जरी, गोटा, कलरफुल रेशमी धागे, मोती जड़े नग, तरह-तरह के बारीक व बड़े मोती।

new rakhi pic

फैंसी राखी बनाने की विधि : सर्वप्रथम ऊपर दी गई सारी सामग्री जुटा लें। अब रेशमी धागे में सुई की सहायता से बड़े मोती को पिरोकर उसके आसपास जरी लपेटकर दोनों तरफ छोटे मोती लगा कर गठान बाँध दें। तैयार फैंसी जरीवाली राखी से अपने प्यारे भाई के कलाई को सजाएँ।

सिल्वर राखी : चांदी की राखी बनाने की विधि और सामग्री 

सिल्वर राखी बनाने की सामग्री : सिल्वर राखी बनाने के लिए  हमे  एल्युमिनियम अथवा पीतल से निर्मित फूल, रेशमी धागा की जरूरत होती हैं |

mor rakhi

सिल्वर राखी बनाने की विधि : घर पर राखी बनाने के लिए बाजार में तैयार एल्युमिनियम और पीतल के साँचों में ढ़ले फूल मिलते हैं जिन पर चाँदी का पानी चढ़ा होता है। उन्हें रेशमी धागे की सहायता से गूँथ लें। तैयार सिल्वर राखी को दूर परदेस में बैठे अपने भाई के हाथों की कलाई पर सजाएँ।

How to make rakhi at home raksha bandhan silk thread rakhi rakhi making

Rakhi making ideas at home how to make rakhi rakhi banane ka tarika

घर पर राखी बनाने के सबसे आसान तरीके | Easy Rakhi making at home

घर पर राखी बनाने का सरल और आसान तरीका | Raakhi kaise banate hain, Rakshabandhan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.