2 जुलाई विश्व खेल पत्रकारिता दिवस 2017

International Sports Press Association इंटरनेशनल स्पोर्ट्स एंड प्रेस एसोसिएशन (एआईपीएस) 1924 में स्थापित हुई थी, इसमें महाद्वीपीय उप-संघों और राष्ट्रीय संघ शामिल हैं इसके सहयोगियों में कई बड़े खेल महासंघ हैं, जैसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति, फीफा, आईएएएफ ।जबकि ओलंपिक खेलों को पेरिस में आयोजित किया गया था और पूरे विश्व में खेल पत्रकारों के बीच सहयोग, संबंध और पसंद और नापसंद करने पर जोर दिया गया था।

Meaning of sports journalism

“खेल पत्रकारिता” शब्द का अर्थ है कि खेल के विषय पर रिपोर्ट लिखने का एक रूप यह किसी भी समाचार या मीडिया संगठन का एक अनिवार्य तत्व है। खेल पत्रकारिता के उच्च मानकों को बनाए रखने के उद्देश्य से खेल पत्रकारों के बहुत से राष्ट्रीय और स्थानीय संगठन हैं। पूरे विश्व के खेल पत्रकार अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रेस एसोसिएशन (एसोसिएशन इंटरनेशनेल डे ला प्रेसे स्पोर्टिव, एआईपीएस) द्वारा एकजुट हैं।

2 जुलाई, 2007 विश्व खेल पत्रकारिता दिवस की 13 वीं वर्षगांठ पर खेल मीडिया के सभी सदस्यों से आपके पेशेवर काम में श्रेष्ठता का प्रयास करने के लिए आग्रह करता हूं, ताकि विश्व शांति के लिए खेल के रूप में खेल का इस्तेमाल करने के लिए हर अवसर को कैद कर सकें बिना किसी दबाब और निष्पक्ष के बिना।

sports journalism Day

विश्व में खेल के प्रचार के लिए खेल पत्रकारों की सेवाओं को चिह्नित करने के लिए विश्व स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स डे 2 जुलाई को आयोजित किया जाता है। यह 1994 में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (एआईपीएस) द्वारा इसकी स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ के पर स्थापित किया गया था। पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान 2 जुलाई, 1924 को (एआईपीएस) अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन की स्थापना के साथ इस की उत्पति हुई थी। जिसे खेल पत्रकारिता प्रत्येक मीडिया समूह के लिए एक अभिन्न मामले है। खेल पत्रकारिता में संगठनों को केवल अलग-अलग खेलों को दैनिक समाचार पत्रों को समर्पित किया जाता है |

विश्व के खेल पत्रकारों का दिवस खेल मीडिया के सदस्यों से उनके इस पत्रकारिता काम में उत्कृष्टता के लिए मनाया जाता है। पर विश्व शांति के लिए एक खेल के रूप में खेल का उपयोग करने के लिए हर अवसर को केच होना चाहिए, और निष्पक्ष लक्ष्य होना चाहिए। क्योंकि पत्रकारों ने दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण उदाहरण स्थापित किया है। एक पत्रकार खेल की दुनिया के लिए न केवल मूल्य जोड़ सकता है, बल्कि दुनिया को बड़े पैमाने पर – संस्कृति, शांति और अच्छे मूल्यों के लिए जोड़ सकता है।

 

You Must Read

2 अक्टूबर महात्मा गाँधी जयंती पर भाषण छात्रों और अध्यापको के... सादर माननीय शिक्षकगण Teacher's और मेरे प्यारे सहपा...
RSCIT Model Paper 2018 Important Question Paper Download RSC... RSCIT Model Paper 2018 Solved Question Answer The ...
चाचा नेहरु पर लोकप्रिय कविता ‘तुम गौरव थे भारत मां के ... बाल दिवश पर चाचा नेहरु की कविता : भारत देश के पहले...
तुलसी विवाह 2017 कथा सम्पूर्ण पूजन विधि लाभ और महत्व... हिन्दू धर्म के शास्त्रो के अनुसार जो जातक कार्तिक ...
शरद पूर्णिमा पर कविता और गीत... नमस्कार दोस्तों : rkalert.in परिवार की तरफ से शरद ...
राजस्थान डेयरी रिक्रूटमेंट 2018 RCDF 586 पदों पर निकली भर्ती...  राजस्थान डेयरी रिक्रूटमेंट 2018 RCDF 586 पदों पर ...
नवरात्र 2017 कैसे करे नवरात्र में नौ देवियों की पूजा... पुराणों के अनुसार महानवरात्रि की पूजा की परम्परा स...
26 January Republic Day 2018 गणतन्त्र दिवस पर देश भक्ति हिन्... 26 January (Republic Day) 2018 नमस्कार दोस्तों 26 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *